UPI new Service Update: इस दिन शुरू होगी UPI की नई सर्विस, मिलेगा ये फायदा

Samachar Jagat | Monday, 08 Jan 2024 10:29:50 AM
UPI new Service Update: New service of UPI will start on this day, you will get this benefit

 

देश में यूपीआई की संख्या में तेजी लाने के लिए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने लोगों को एक नई सुविधा दी। दरअसल, 10 जनवरी 2024 से अस्पतालों और शिक्षा सेवाओं के लिए यूपीआई लेनदेन की सीमा बढ़ा दी गई है। अब 5 लाख रुपये तक का ऑनलाइन भुगतान किया जा सकेगा.


भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पिछले महीने निर्देश दिया था कि अब अस्पतालों और शिक्षा सेवाओं में 5 लाख रुपये तक का भुगतान किया जा सकता है। पहले इन सेक्टर्स में लोगों को यूपीआई पेमेंट को लेकर दिक्कतों का सामना करना पड़ता था. एनपीसीआई ने बैंकों, पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर्स और यूपीआई एप्लिकेशन को लिमिट बढ़ाने का आदेश दिया है।

पहले यूपीआई की सीमा 1 लाख रुपये थी, जिसे अब बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दिया गया है. यह सीमा केवल सत्यापित व्यापारियों पर ही लागू होगी। ऐसे में व्यापारियों के लिए UPI को पेमेंट मोड के तौर पर पेश करना जरूरी है. वहीं UPI की एक दिन की सीमा 1 लाख रुपये तय की गई है.

दिसंबर महीने में हुई मौद्रिक नीति समिति में आरबीआई ने यूपीआई की सीमा बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दी है. यह सुविधा UPI के सभी सपोर्टिंग ऐप्स जैसे Paytm, Google Pay, PhonePe ऐप्स पर भी उपलब्ध होगी। सभी बैंकों में भी ग्राहकों को यह सुविधा दी जाएगी.

यूपीआई ट्रांजैक्शन में तेजी

देश में यूपीआई पेमेंट में बढ़ोतरी हुई है। साल 2023 तक यह 100 अरब को पार कर जाएगा. एनपीसीआई द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, साल 2022 में करीब 126 करोड़ यूपीआई पेमेंट किए गए। वहीं, पिछले साल 2023 में इसकी संख्या में 60 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.