UPI नया अपडेट: ऐसा नहीं करने पर दिसंबर से Google Pay, Paytm, Phone Pay से नहीं होगा भुगतान

Samachar Jagat | Thursday, 30 Nov 2023 09:12:21 PM
UPI New Update: Payment will not be made through Google Pay, Paytm, Phone Pay from December if you do not do this.

UPI New Update: Google Pay, Paytm, Phone Pay ऐप यूजर्स के लिए ये खबर अहम है. थर्ड पार्टी ऐप प्रोवाइडर्स और पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर्स को उन यूपीआई आईडी को 31 दिसंबर तक बंद करना होगा जो एक साल से एक्टिव नहीं हैं।


दिसंबर से कई लोग Google Pay, Phone Pay, Paytm जैसे UPI आधारित पेमेंट ऐप्स के जरिए लेनदेन नहीं कर पाएंगे। उनका ऐप काम नहीं करेगा. अगर आप भी छोटे-बड़े हर तरह के पेमेंट के लिए इन ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि आप इस कैटेगरी में आते हैं या नहीं?

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने पेमेंट ऐप्स से उन UPI आईडी और नंबरों को निष्क्रिय करने के लिए कहा है जो एक साल से अधिक समय से सक्रिय नहीं हैं। नई गाइडलाइंस के मुताबिक, थर्ड पार्टी ऐप प्रोवाइडर्स और पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर्स को 31 दिसंबर तक यह काम लागू करना होगा।

इसका मतलब है कि 31 दिसंबर से पहले आपको कम से कम एक बार अपने पेमेंट ऐप से यूपीआई के जरिए पैसे ट्रांसफर करने होंगे। जो लोग इसका नियमित इस्तेमाल करते हैं उन्हें चिंता करने की जरूरत नहीं है। इनके Google Pay, Phone Pay, Paytm, WhatsApp Pay सभी पहले की तरह काम करेंगे।

क्यों हो रही कार्रवाई: यूपीआई को लेकर काफी शिकायतें आ रही हैं। एनपीसीआई को गलत लेनदेन की कई शिकायतें मिली हैं। लोग अपना मोबाइल नंबर तो बदल लेते हैं लेकिन UPI अपडेट नहीं करते. आपका पुराना नंबर किसी और को अलॉट हो जाता है और UPI भी उसी नंबर से एक्टिव रहता है. ऐसे में अगर कोई आपके यूपीआई पर पैसे भेजता है तो वह उस व्यक्ति के पास चला जाएगा जिसे आपका पुराना नंबर आवंटित है। इस कारण एनपीसीआई को ये कदम उठाना पड़ा है.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.