Vande Bharat Metro: मुंबई में लोकल ट्रेन की जगह जल्द दौड़ने लगेगी वंदे भारत मेट्रो; विवरण यहाँ देखें

Samachar Jagat | Monday, 22 May 2023 02:11:13 PM
Vande Bharat Metro: Vande bharat metro will start running soon in mumbai instead of local train; Check Details Here

मुंबई वंदे भारत मेट्रो: मुंबई लोकल से सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर आई है। अब उन्हें रोजाना सफर के दौरान भीड़ की समस्या से निजात मिलेगी। दरअसल, रेलवे जल्द ही मुंबई में वंदे भारत मेट्रो लाने की योजना बना रहा है।


मुंबई रेलवे विकास निगम (एमआरवीसी) के अधिकारी ने बताया कि रेलवे बोर्ड से मंजूरी मिलते ही यहां की लोकल ट्रेनों को वंदे भारत मेट्रो से बदल दिया जाएगा। रेलवे मुंबई में 238 वंदे भारत मेट्रो चलाने की योजना बना रहा है।

मेक इन इंडिया के तहत तैयार किया जाएगा

MRVC ने कहा कि उसके रैक मुंबई अर्बन ट्रांसपोर्ट प्रोजेक्ट-III (MUTP-III) और 3A (MUTP-3A) के तहत खरीदे जाएंगे. उन्होंने कहा कि इन ट्रेनों का निर्माण उद्योग और आंतरिक व्यापार को बढ़ावा देने के लिए किया जाएगा। साथ ही इसे केंद्र सरकार के मेक इन इंडिया के दिशा-निर्देशों के तहत तैयार किया जाएगा। MUTP-III और MUTP 3A परियोजनाओं की लागत क्रमशः 10,947 करोड़ रुपये और 33,690 करोड़ रुपये है। इसे 35 साल के रखरखाव के साथ एमआरवीसी द्वारा खरीदा जाएगा।

घोषणा 2023-24 के बजट में की गई थी

वंदे भारत मेट्रो देश की पहली स्वदेशी सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन 'वंदे भारत' का लघु संस्करण है। इसकी घोषणा 2023-24 के बजट में की गई थी। रेलवे के मुताबिक, वंदे भारत मेट्रो अत्याधुनिक रैक होगी, जो करीब 100 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। इसमें मेट्रो ट्रेन की तरह आठ कोच होंगे।

सामान्य वंदे भारत एक्सप्रेस में 16 डिब्बे हैं। वंदे भारत मेट्रो के शुरू होने के बाद मुंबई के यात्रियों को काफी फायदा होगा। यहां लोकल ट्रेनों की भीड़ किसी से छिपी नहीं है. इस ट्रेन में रोजाना लोगों की भारी भीड़ सफर करती है। इस ट्रेन के शुरू होने से खासकर ऑफिस जाने वालों को बड़ी राहत मिलने वाली है.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.