Weather notification! आईएमडी ने इस शहर में 10 अगस्त तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया, विवरण देखें

Samachar Jagat | Tuesday, 08 Aug 2023 09:52:51 AM
Weather notification!  IMD issued an alert for heavy rains in this city till August 10, check details

उत्तराखंड पूर्वानुमान: उत्तराखंड में 10 अगस्त तक बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट और कई में येलो अलर्ट रहेगा।

मौसम निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह के मुताबिक, दून, पौड़ी, नैनीताल, यूएसनगर और चंपावत में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। हरिद्वार, टिहरी, बागेश्वर, अल्मोडा, पिथौरागढ जिलों में भारी बारिश की आशंका है।

यहां 4-5 दिनों तक असर दिखेगा

मौसम विभाग का कहना है कि अगले 4-5 दिनों तक मध्य और प्रायद्वीपीय भारत में बारिश में कमी दर्ज की जा सकती है. मौसम विज्ञानी और पूर्व सचिव एम राजीवन ने ट्वीट किया, 'मानसून ब्रेक का दौर अब शुरू हो गया है, जो 2 हफ्ते तक चल सकता है। उत्तर भारत में अत्यधिक भारी बारिश होगी और पूरे देश में मौसम शुष्क रहेगा। एक्टिव फेज के बाद अब ब्रेक फेज आ गया है.

उन्होंने कहा कि कमजोर मॉनसून की स्थिति कम से कम 20 अगस्त तक जारी रहेगी. उन्होंने इसे अल नीनो का असर बताया है. राजीवन ने कहा, “मानसून के कमजोर चरण के दौरान, मानसून ट्रफ हिमालय के करीब चला जाता है और उसके तल पर रहता है। असम में बाढ़ की आशंका है, क्योंकि नेपाल में भारी बारिश हो रही है. बिहार में भी बाढ़ आ सकती है.

अब तक कहां कितनी बारिश हुई है

6 अगस्त तक देश में 3 फीसदी ज्यादा बारिश हुई. इस दौरान पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में 23 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई. वहीं, उत्तर पश्चिम भारत में 22 फीसदी ज्यादा बारिश हुई. मध्य भारत में 13 प्रतिशत अधिक वर्षा हुई और प्रायद्वीपीय भारत में 3 प्रतिशत की कमी देखी गई। बिहार, झारखंड, गांगेय पश्चिम बंगाल, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में सबसे कम बारिश हुई है।

अल नीनो का असर

कहा जा रहा है कि अगस्त में अल नीनो मजबूत हो सकता है, जिससे मॉनसून की बारिश कमजोर हो सकती है. हालाँकि, अल नीनो की स्थिति अभी भी बनी हुई है, जो अगले साल तक जा सकती है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.