Weather notification! आईएमडी ने इन 20 राज्यों में 26 जून तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की, विवरण यहां देखें

Samachar Jagat | Monday, 19 Jun 2023 01:38:55 PM
Weather notification! IMD issued warning for heavy rains in these 20 states till june 26, details here

मौसम विभाग की तरफ से मानसून को लेकर अच्छी जानकारी सामने आ रही है. मानसून के लिए एक बार फिर परिस्थितियां अनुकूल हो गई हैं। चक्रवात के कमजोर पड़ने से मानसून आगे बढ़ रहा है। 22 जून के बीच कई राज्यों में मानसून की एंट्री देखने को मिलेगी। इस दौरान मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ समेत उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों में मानसून आगे बढ़ेगा।

देश के 20 से ज्यादा राज्यों में मौसम ने करवट ली है. आंधी सहित बिजली गिरने की चेतावनी जारी की गई है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने अगले 3 दिनों तक इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. उत्तर भारत में भी मौसम बदलने वाला है। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से हिमाचल, उत्तराखंड, लेह लद्दाख, जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी देखी जा सकती है।

मानसून पर अच्छी जानकारी

मौसम विभाग की तरफ से मानसून को लेकर अच्छी जानकारी सामने आ रही है. मानसून के लिए एक बार फिर परिस्थितियां अनुकूल हो गई हैं। चक्रवात के कमजोर पड़ने से मानसून आगे बढ़ रहा है। 22 जून के बीच कई राज्यों में मानसून की एंट्री देखने को मिलेगी। इस दौरान मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ समेत उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों में मानसून आगे बढ़ेगा।

राजस्थान में भारी बारिश की चेतावनी

राजस्थान में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। 23 से अधिक जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है, जबकि 6 से अधिक जिलों में भारी बारिश सहित आंधी की चेतावनी जारी की गई है.

बिहार झारखंड पश्चिम बंगाल में 4 दिन भारी बारिश

बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल में होगी मानसून की एंट्री, इन इलाकों में 2 से 3 दिन में दिखेगा मानसून का असर, आसमान में छाएंगे बादल, तापमान में दो से तीन फीसदी की गिरावट दर्ज की जाएगी, साथ ही न्यूनतम तापमान में चार फीसदी की गिरावट आएगी। देखा जाएगा कि तूफान के साथ ही कई जगहों पर बिजली गिरने की भी चेतावनी जारी की गई है. इस समय बिहार के 10 जिलों सहित झारखंड, पश्चिम बंगाल के सभी जिलों में लू की स्थिति देखी जा सकती है.

पूर्वी राज्यों में भारी बारिश

पूर्वी राज्यों की बात करें तो असम, मेघालय, मणिपुर, नागालैंड, मिजोरम समेत अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश का कहर जारी है. इन क्षेत्रों में तापमान में गिरावट के साथ ही लोगों को भूस्खलन के लिए सतर्क रहने की सलाह दी गई है। फिलहाल बारिश का दौर 7 दिनों तक जारी रहेगा। मौसम विभाग ने बारिश की गतिविधि आगे भी जारी रहने का अनुमान जताया है.

दक्षिणी राज्य में बारिश की चेतावनी

केरल का नाटक साहित्य मानसून तमिलनाडु में प्रवेश कर चुका है। इस दौरान इन इलाकों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। कई इलाकों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. कर्नाटक में अगले 7 दिनों तक बारिश जारी रहेगी जबकि महाराष्ट्र, केरल और गोवा में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। आसमान में बादल छाए रहेंगे। इसके अलावा तापमान में भी गिरावट दर्ज की जाएगी।

पंजाब समेत राजधानी दिल्ली में बारिश का अनुमान

हरियाणा पंजाब समेत राजधानी दिल्ली में भी बारिश का अनुमान जताया गया है. हरियाणा के कई इलाकों में बारिश देखने को मिल सकती है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने इन क्षेत्रों में गरज के साथ छींटे पड़ने का पूर्व अनुमान दिया है। मंगलवार से मौसम में बदलाव हो सकता है। पूरे सप्ताह आसमान में बादल छाए रहेंगे। पंजाब के कई जिलों में हल्की बूंदाबांदी देखी जा सकती है. इसके साथ ही आज दिल्ली में बारिश का अनुमान भी जताया गया है. तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी।


मध्य प्रदेश में चक्रवात का असर देखने को मिलेगा. इसके अलावा चक्रवाती तूफान का असर छत्तीसगढ़ में भी देखने को मिलेगा. इस दौरान 35 से ज्यादा जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. आकाशीय बिजली व भाजपा सहित वज्रपात व वज्रपात की भी चेतावनी जारी की गई है। लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है, मौसम में बदलाव होते ही लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलेगी. ग्वालियर चंबल संभाग समेत छत्तीसगढ़ के 3 संभागों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

मौसम की चेतावनी

भारी से बहुत भारी बारिश और अत्यधिक भारी बारिश के साथ मध्य राजस्थान, असम, मेघालय और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में भीगने की संभावना है।
केरल और तमिलनाडु में व्यापक बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।
अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और सिक्किम में भारी बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।
गुजरात, राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, पश्चिम उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, गोवा, आंध्र प्रदेश, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में छिटपुट बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।
उत्तराखंड में छिटपुट बारिश/बर्फबारी और गरज के साथ छींटे पड़ने की उम्मीद है।
लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, बिहार, गांगेय-पश्चिम बंगाल, पंजाब, हरियाणा और महाराष्ट्र में छिटपुट बारिश की उम्मीद है।
मौसम प्रणाली

चक्रवात बिपारजॉय, जिसने 15 जून को गुजरात में दस्तक दी थी, अब एक डी में कमजोर हो गया है

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.