वर्क फ्रॉम होम: वर्क फ्रॉम होम नहीं दिया तो छोड़ देंगी नौकरी... टीसीएस की 2 लाख महिला कर्मचारियों को धमकी

Samachar Jagat | Wednesday, 14 Jun 2023 08:27:26 AM
Work From Home: If you do not give work from home then you will leave your job… 2 lakh women employees of TCS threatened

टीसीएस में करीब छह लाख कर्मचारी हैं। अब ऐसे में कंपनी की कुल स्ट्रेंथ में से 35 फीसदी महिला कर्मचारियों यानी 2 लाख से ज्यादा कर्मचारियों ने वर्क फ्रॉम होम नहीं मिलने पर नौकरी छोड़ने की धमकी दी है.

"घर से काम नहीं करेंगे तो नौकरी छोड़ देंगे..." ये हम नहीं बल्कि भारत की दिग्गज कंपनी टीसीएस यानी टाटा सर्विसेज कंसल्टेंसी की महिला कर्मचारी कह रही हैं। टाटा की इस कंपनी में 6 लाख कर्मचारी काम करते हैं। टीसीएस में इन दिनों इस्तीफे आ रहे हैं। इसकी वजह कंपनी का वर्क फ्रॉम होम कल्चर खत्म करना है। जी हां, कंपनी ने हाल ही में वर्क फ्रॉम होम को खत्म कर दिया है और अपने कर्मचारियों को ऑफिस आकर काम करने को कहा है। कंपनी की महिला कर्मचारियों को यह पसंद नहीं आया और उन्होंने नौकरी छोड़ने की बात कह दी है।

टीसीएस में करीब छह लाख कर्मचारी हैं। अब ऐसे में कंपनी की कुल स्ट्रेंथ में से 35 फीसदी महिला कर्मचारियों यानी 2 लाख से ज्यादा कर्मचारियों ने वर्क फ्रॉम होम नहीं मिलने पर नौकरी छोड़ने की धमकी दी है. वहीं, कुछ महिलाओं ने तो नौकरी से इस्तीफा तक दे दिया है।

एचआर ने यह कहा

टीसीएस चीफ एचआर मिलिंद लक्कड़ ने एक मीडिया रिपोर्ट में कहा कि वर्क फ्रॉम होम कल्चर खत्म होने के बाद कंपनी की महिला कर्मचारियों ने तेजी से इस्तीफा देना शुरू कर दिया है। कंपनी हायरिंग के वक्त महिलाओं को ज्यादा प्राथमिकता देती है। ऐसे में कंपनी की 35 फीसदी ताकत महिलाओं की है। आमतौर पर इस्तीफों के आंकड़े देखें तो पुरुषों के मुकाबले महिलाओं की संख्या कम रहती है. लेकिन, वर्क फ्रॉम खत्म होने के बाद यह लिमिट अचानक बढ़ गई है।

6 लाख कर्मचारी काम करते हैं

टीसीएस में 6,00,000 से ज्यादा लोग काम करते हैं। इसमें 35 फीसदी महिला कर्मचारी हैं। वर्क फ्रॉम होम खत्म होने के बाद महिला कर्मचारियों के इस्तीफे की सीमा बढ़ती जा रही है. उनका सीधा कहना है कि वर्क फ्रॉम होम नहीं दिया तो नौकरी छोड़ देंगे... लगातार बढ़ रहे इस्तीफों की वजह से कंपनी को इस बात की चिंता सता रही है कि क्या वर्क फ्रॉम होम खत्म होने से कंपनी का काम प्रभावित हो सकता है?

WFH की शुरुआत कोरोना के समय हुई थी

कोरोना काल में सभी कंपनियों ने वर्क फ्रॉम होम की सुविधा शुरू की थी. इससे महिला कर्मचारियों का काम बेहद आसान हो गया। वह घर में ही कार्यालय स्थापित कर घर से ही काम करती थी। हालांकि स्थिति में सुधार के बाद कंपनी ने वर्क फ्रॉम होम खत्म कर ऑफिस से काम करना शुरू किया तो महिला कर्मचारियों को ऑफिस आने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. जिसकी वजह से महिलाएं तेजी से इस्तीफा दे रही हैं।

 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.