World Cup 2023 Schedule: वनडे वर्ल्ड कप को लेकर बड़ा अपडेट...इन दो शहरों में हो सकता है सेमीफाइनल!

Samachar Jagat | Wednesday, 28 Jun 2023 09:56:49 AM
World Cup 2023 Schedule: Big update regarding ODI World Cup… Semi-finals can be held in these two cities

इस साल भारत की मेजबानी में आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप होगा, जिसका शेड्यूल अभी आना बाकी है. लेकिन इस बार सेमीफाइनल मुकाबले कहां खेले जाएंगे इसका खुलासा हो गया है. इस बार वनडे वर्ल्ड कप के दौरान सेमीफाइनल का आयोजन अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होना संभव नहीं है.

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) वनडे वर्ल्ड कप की मेजबानी इस साल भारत करेगा, जिसका शेड्यूल मंगलवार (27 जून) को आ सकता है। लेकिन इससे पहले वर्ल्ड कप को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है. इस बार सेमीफाइनल मुकाबले कहां खेले जाएंगे इसका खुलासा हो गया है.

सूत्रों के मुताबिक इस बार वनडे वर्ल्ड कप के दौरान सेमीफाइनल का आयोजन अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होना संभव नहीं है. यह जानकारी बीसीसीआई सूत्रों ने दी है.

मुंबई-कोलकाता में हो सकता है सेमीफाइनल

फैंस को उम्मीद थी कि अहमदाबाद में सेमीफाइनल मैच जरूर हो सकता है, लेकिन उनकी उम्मीदों पर पानी फिरता नजर आ रहा है. ये दोनों सेमीफाइनल मैच कहां खेले जाएंगे इसका भी खुलासा हो गया है.

सूत्रों के मुताबिक, वनडे वर्ल्ड कप 2023 का सेमीफाइनल मैच कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला जा सकता है. जबकि दूसरा सेमीफाइनल मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में हो सकता है. बता दें कि क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है, जब पूरा वर्ल्ड कप भारत में खेला जाएगा.

चेन्नई भी सेमीफाइनल स्थल की दौड़ में थी.

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के एक सूत्र ने पीटीआई को बताया, ''विश्व कप सेमीफाइनल की मेजबानी के लिए दो संभावित स्थान मुंबई में वानखेड़े और कोलकाता में ईडन गार्डन हैं। पहले चेन्नई भी रेस में थी लेकिन लगता है कि ईडन आगे निकल गया है. इसका एक कारण नवंबर में चेन्नई का मौसम भी हो सकता है जहां हमेशा बारिश की संभावना बनी रहती है.

वर्ल्ड कप 5 अक्टूबर से शुरू होगा

आपको बता दें कि वर्ल्ड कप की शुरुआत 5 अक्टूबर को अहमदाबाद में मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड और पिछली बार की उपविजेता न्यूजीलैंड के बीच मैच से होगी. वहीं, भारतीय टीम अपना पहला मैच 8 अक्टूबर को चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेगी। विश्व कप में भारत और पाकिस्तान के बीच मैच 15 अक्टूबर (रविवार) को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा।

टूर्नामेंट में 10 टीमों के बीच 48 मैच होंगे.


इस बार विश्व कप में कुल 10 टीमों के बीच 48 मैचों का आयोजन होना है. भारत, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका पहले ही इस मेगा इवेंट के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं।

जबकि बाकी दो टीमों का फैसला इसी महीने जिम्बाब्वे में शुरू होने वाले क्वालीफाइंग टूर्नामेंट से होगा। क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में वेस्टइंडीज, श्रीलंका, नीदरलैंड, आयरलैंड, नेपाल, ओमान, स्कॉटलैंड, संयुक्त अरब अमीरात और मेजबान जिम्बाब्वे शामिल हैं।

वर्ल्ड कप राउंड-रॉबिन फॉर्मेट में खेला जाएगा

2019 वनडे विश्व कप की तरह इस बार भी मैच राउंड-रॉबिन प्रारूप में खेले जाएंगे, जहां प्रत्येक टीम एक बार दूसरे के खिलाफ खेलेगी। यानी ग्रुप स्टेज खत्म होने के बाद सभी टीमें 9-9 मैच खेल चुकी होंगी. ग्रुप-स्टेज में शीर्ष चार टीमें सेमीफाइनल में एक-दूसरे से भिड़ेंगी।

भारतीय टीम का पूरा शेड्यूल

8 अक्टूबर बनाम ऑस्ट्रेलिया, चेन्नई
11 अक्टूबर बनाम अफगानिस्तान दिल्ली
15 अक्टूबर बनाम पाकिस्तान, अहमदाबाद
19 अक्टूबर बनाम बांग्लादेश, पुणे
22 अक्टूबर बनाम न्यूजीलैंड, धर्मशाला
29 अक्टूबर बनाम इंग्लैंड, लखनऊ
2 नवंबर बनाम क्वालीफायर, मुंबई
5 नवंबर बनाम दक्षिण अफ्रीका, कोलकाता
11 नवंबर बनाम क्वालीफायर, बेंगलुरु

 

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.