7वां वेतन आयोग: केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी बढ़ने की तारीख तय! इस दिन वेतन में 27 हजार की बढ़ोतरी होगी

Samachar Jagat | Friday, 08 Sep 2023 10:52:42 AM
7th Pay Commission: Date fixed for increase in salary of central employees! There will be a salary hike of 27 thousand on this day

केंद्रीय कर्मचारी
7वां वेतन आयोग: केंद्रीय कर्मचारियों का इंतजार खत्म होने वाला है. केंद्र सरकार उन्हें बड़ी खुशखबरी देने जा रही है. उनके महंगाई भत्ते में भारी बढ़ोतरी होने वाली है.

यानी हम कह सकते हैं कि सितंबर का ये महीना केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी वाला महीना है. मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से दावा किया गया है कि केंद्र सरकार इसी महीने केंद्रीय कर्मचारियों के डीए बढ़ोतरी को मंजूरी दे सकती है. कहा जा रहा है कि 27 सितंबर को होने वाली कैबिनेट बैठक में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को मंजूरी मिल सकती है.

केंद्रीय कर्मचारियों का इंतजार खत्म होने वाला है. केंद्र सरकार उन्हें बड़ी खुशखबरी देने जा रही है. उनके महंगाई भत्ते में भारी बढ़ोतरी होने वाली है. यानी कहा जा सकता है कि सितंबर का महीना केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी वाला है. मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से दावा किया गया है कि केंद्र सरकार इसी महीने केंद्रीय कर्मचारियों के डीए बढ़ोतरी को मंजूरी दे सकती है. कहा जा रहा है कि 27 सितंबर को होने वाली कैबिनेट बैठक में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को मंजूरी मिल सकती है.

DA में चार फीसदी की बढ़ोतरी तय

दरअसल, केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत में चार फीसदी की बढ़ोतरी होने जा रही है. यह बढ़ोतरी जनवरी से जून तक के महंगाई आंकड़ों के मुताबिक तय की गई है. हालांकि इस पर अभी केंद्रीय कैबिनेट की मंजूरी मिलनी बाकी है, उसके बाद ही इसकी आधिकारिक घोषणा की जाएगी.

बढ़ा हुआ DA जुलाई से लागू होगा.

केंद्रीय कर्मचारियों को फिलहाल 42 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा है. डीए में चार फीसदी बढ़ोतरी की घोषणा के बाद यह बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा. AICPI इंडेक्स के मुताबिक जून 2023 तक कर्मचारियों का DA 46 फीसदी तक पहुंच गया है. बढ़ा हुआ DA जुलाई से लागू होगा.

कितनी बढ़ेगी कर्मचारियों की सैलरी?

जिन कर्मचारियों का न्यूनतम मूल वेतन 18,000 रुपये है, उन्हें फिलहाल 42 फीसदी की दर से 7560 रुपये प्रति माह डीए मिलता है. 46 फीसदी हो जाने पर उन्हें 8280 रुपये प्रति माह डीए मिलेगा. यानी हर महीने 720 रुपये की बढ़ोतरी होगी. सालाना आधार पर कर्मचारियों के डीए में 8640 रुपये की बढ़ोतरी होगी.

इसी तरह, अधिकतम 56,900 रुपये मूल वेतन वाले कर्मचारियों को वर्तमान में 23,898 रुपये प्रति माह महंगाई भत्ता मिल रहा है। 46 फीसदी के बाद यह 26,174 रुपये प्रति माह हो जाएगा यानी डीए में 2276 रुपये प्रति माह की बढ़ोतरी होगी. सालाना आधार पर देखा जाए तो DA में 27,312 रुपये की बढ़ोतरी होगी.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.