7वां वेतन आयोग: डीए से पहले प्रमोशन पर अच्छी खबर, केंद्र सरकार ने बदले नियम, देखें नोटिफिकेशन

Samachar Jagat | Tuesday, 12 Sep 2023 01:47:21 PM
7th Pay Commission: Good news on promotion before DA, Central Government changed the rules, see notification

7वां वेतन आयोग अपडेट: केंद्र सरकार के कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी होने वाली है, लेकिन उससे पहले सरकार ने कर्मचारियों के प्रमोशन को लेकर बड़ी खबर दी है।


इससे उन कर्मचारियों को फायदा होगा जो सातवें वेतन आयोग के तहत वेतन ले रहे हैं और रक्षा मंत्रालय के अधीन हैं। सरकार ने प्रमोशन नियमों में बदलाव किया है, जिसकी जानकारी नोटिफिकेशन जारी कर दी गई है.

रक्षा मंत्रालय ने दी जानकारी

रक्षा मंत्रालय के डिफेंस सिविलियन कर्मचारियों के लिए प्रमोशन लिस्ट जारी कर दी गई है. न्यूनतम सेवा के नियमों में संशोधन किया गया है.

अधिसूचना जारी:

हमारी सहयोगी वेबसाइट ज़ी बिज़नेस के मुताबिक, केंद्र सरकार के रक्षा मंत्रालय के तहत रक्षा कर्मचारियों के लिए संशोधित मानदंड तय किए गए हैं. इस संबंध में रक्षा मंत्रालय की ओर से अधिसूचना जारी कर दी गई है. इस नोटिफिकेशन में प्रमोशन के लिए पात्रता की जानकारी दी गई है.

आइए आपको ग्रेड वाइज शेयरों की लिस्ट बताते हैं.

इसमें हर लेवल के हिसाब से प्रमोशन के मानदंड तय किए गए हैं. इसके साथ ही ज्ञापन भी जारी किया गया है. इसके अलावा ग्रेड वाइज सूची भी साझा की गई है.

कितना अनुभव आवश्यक है:

प्रमोशन के लिए सेवा सूची के अनुसार लेवल 1 से 2 और 2 से 3 तक के कर्मचारियों के पास 3 साल का अनुभव होना चाहिए। लेवल 2 से 4 के लिए 8 साल का अनुभव होना चाहिए. वहीं लेवल 3 से 4 के लिए 5 साल का अनुभव होना चाहिए. लेवल 17 तक के कर्मचारियों को 1 वर्ष का अनुभव होना आवश्यक है और लेवल 6 से 11 तक के लिए, उन्हें 12 वर्ष का अनुभव होना आवश्यक है। इसके आधार पर कर्मचारियों को प्रमोशन दिया जाएगा.

जल्द ही महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी होगी.


केंद्र सरकार जल्द ही कर्मचारियों को डीए में बढ़ोतरी का तोहफा दे सकती है। सितंबर महीने में होने वाली कैबिनेट बैठक में DA का ऐलान हो सकता है. इससे लाखों कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को फायदा होगा. इस साल सरकार की ओर से दूसरी बार महंगाई भत्ते का ऐलान किया जाएगा, जिसके बाद कर्मचारियों की सैलरी में बंपर बढ़ोतरी होगी. बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता 1 जुलाई 2023 से लागू होगा.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.