Good News: किसानों को अब ये सौगात देने की तैयारी में है अमित शाह, करेंगे  50% सब्सिडी का ऐलान

Samachar Jagat | Saturday, 06 Jul 2024 09:48:39 AM
Amit Shah is now preparing to give this gift to farmers, will announce 50% subsidy

pc: tv9hindi

केंद्र सरकार नैनो उर्वरकों के लिए सब्सिडी योजना शुरू करके किसानों को महत्वपूर्ण सौगात देने की तैयारी में है। इस पहल का उद्देश्य किसानों के बीच नैनो उर्वरकों को लोकप्रिय बनाना और उनकी खेती की लागत को कम करना है। केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह 6 जुलाई को इस योजना का शुभारंभ करेंगे।

लॉन्च विवरण
कार्यक्रम की तिथि: 6 जुलाई, 2024
स्थान: गुजरात

गुजरात की अपनी यात्रा के दौरान, अमित शाह एक कार्यक्रम में उर्वरक सब्सिडी योजना का उद्घाटन करेंगे। इस योजना का उद्देश्य चालू वित्त वर्ष में नैनो उर्वरकों यानी खाद की खरीद के लिए किसानों को 50 प्रतिशत तक की सहायता प्रदान करना है। इस कार्यक्रम के दौरान अमित शाह योजना के तहत किसानों को सहायता राशि का पेमेंट करेंगे। 

कार्यक्रम अवलोकन
अमित शाह गुजरात के गांधीनगर से सरकार की 'एजीआर-2' पहल के हिस्से के रूप में इस योजना का शुभारंभ करेंगे। यह लॉन्च 102वें अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता दिवस और सहकारिता मंत्रालय की तीसरी वर्षगांठ के साथ मेल खाता है।

लाभ और पहल

र्यक्रम के दौरान, अमित शाह योजना के तहत किसानों को वित्तीय सहायता वितरित करेंगे।
शनल कोऑपरेटिव ऑर्गेनिक्स लिमिटेड द्वारा उत्पादित 'भारत ऑर्गेनिक गेहूं का आटा' भी लॉन्च किया जाएगा।
अमित शाह बनासकांठा और पंचमहल जिलों में सहकारिता से जुड़े विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेंगे।

राष्ट्रव्यापी प्रभाव

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने हाल ही में वर्ष 2025 को अंतरराष्ट्रीय सहकारिता वर्ष घोषित किया है। इसी के अनुरूप, भारत सरकार भारत की सहकारी उर्वरक कंपनियों द्वारा उत्पादित नैनो उर्वरकों को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित कर रही है। नैनो उर्वरकों को बढ़ावा देने के लिए 100 दिवसीय कार्य योजना विकसित की गई है। सरकार का लक्ष्य 413 जिलों में लिक्विड नैनो डीएपी के 1,270 प्रदर्शन और 100 जिलों में लिक्विड नैनो यूरिया प्लस के 200 परीक्षण पूरे करना है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.