बैंक ने शुरू की सेवा: खुशखबरी! अब इस बैंक के ग्राहक घर बैठे KYC कर सकते हैं

Samachar Jagat | Wednesday, 23 Aug 2023 09:28:03 PM
Bank started service: Good news! Now the customers of this bank can do KYC sitting at home

बैंक ऑफ बड़ौदा वीडियो री-केवाईसी प्रक्रिया: सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) ने ग्राहकों के लिए एक विशेष सेवा शुरू की है। बैंक ऑफ बड़ौदा ने एक नई वीडियो री-केवाईसी सेवा शुरू की है।

अब ग्राहक बिना बैंक गए घर बैठे केवाईसी कर सकते हैं। आप घर बैठे ही अपने दस्तावेजों को अपडेट कर सकते हैं. यह सेवा वीडियो री-केवाईसी कॉल सभी कार्य दिवसों पर सुबह 10:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक के कार्य घंटों के दौरान की जा सकती है। आइए जानते हैं कैसे करें वीडियो री-केवाईसी.

BoB की वीडियो री-केवाईसी सेवा

वीडियो री-केवाईसी सेवा उन ग्राहकों के लिए उपलब्ध है जिनके पास आधार नंबर और पैन कार्ड है। इस सेवा का उपयोग करने के लिए, ग्राहकों को BoB वेबसाइट या ऐप पर जाना होगा और “वीडियो री-केवाईसी” लिंक पर क्लिक करना होगा। फिर उन्हें अपना खाता नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। उनके मोबाइल फोन पर एक वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) भेजा जाएगा। एक बार जब वे ओटीपी दर्ज करेंगे, तो वे एक बीओबी बैंकर से जुड़ जाएंगे जो उनकी पहचान सत्यापित करेगा। उनके केवाईसी दस्तावेज को अपडेट करेंगे.

BoB की वीडियो री-केवाईसी सेवा का उपयोग कैसे करें

सबसे पहले ग्राहकों को BoB की वेबसाइट पर जाना होगा और कुछ बुनियादी जानकारी देनी होगी। ऑनलाइन री-केवाईसी आवेदन पूरा करना होगा। एक बार ऑनलाइन आवेदन जमा हो जाने के बाद, बैंक अधिकारी के साथ एक वीडियो केवाईसी कॉल की जाएगी। वीडियो कॉल के लिए ग्राहकों को पैन कार्ड, एक खाली सफेद कागज और एक नीले/काले पेन की आवश्यकता होगी। वीडियो री-केवाईसी कॉल सभी कार्य दिवसों पर सुबह 10:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक की जा सकती है।

बैंक जाने की जरूरत नहीं

वीडियो री-केवाईसी पर, बैंक ग्राहक विवरण अपडेट करेगा और वीडियो कॉल समाप्त होने के बाद, ग्राहक विवरण बैंक रिकॉर्ड में अपडेट किया जाएगा। इसके बाद ग्राहक को एक कन्फर्मेशन मैसेज मिलेगा. बैंक ऑफ बड़ौदा ने कहा है कि जिन ग्राहकों का री-केवाईसी लंबित है, वे अब शाखा में आए बिना कुछ ही मिनटों में अपना वीडियो केवाईसी पूरा कर सकते हैं।

केवाईसी को समय-समय पर अपडेट करना होगा

RBI ने समय-समय पर KYC (Re-KYC) अपडेट करना जरूरी कर दिया है. केवाईसी अपडेट होने के तुरंत बाद ग्राहकों को अपने केवाईसी दस्तावेज बैंक में अपडेट कराने होंगे। वीडियो री-केवाईसी सुविधा की रोल-आउट प्रक्रिया सरल है। BoB ने पूरी तरह से डिजिटल बचत खाता खोलने के लिए वर्ष 2021 में वीडियो KYC की शुरुआत की। बैंक ने अपने ग्राहकों को बेहतर सेवा देने के लिए अब री-केवाईसी सुविधा को वीडियो केवाईसी तक बढ़ा दिया है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.