Covid-19 Research : रॉयल सोसाइटी की फेलो चुनी गईं भारत की पहली महिला वैज्ञानिक और वायरोलॉजिस्ट डॉ. गगनदीप कांग ने कहा, 25 मई तक कोरोना की तीसरी लहर का कहर जारी रहेगा, गांवों में तेजी से फैलेगा वायरस, इस महीने में जाकर थमेगा संक्रमण?

Samachar Jagat | Thursday, 06 May 2021 11:45:52 AM
Covid-19 Research: India's first woman scientist and virologist, Dr. Gagandeep Kang, who was elected a Fellow of the Royal Society, said, The corona's third wave of havoc will continue till May 25, the virus will spread rapidly in the villages, and infection will stop in this month.

इंटरनेट डेस्क। देश में बढ़ रहे कोरोना के मामलों के बीच वैज्ञानिकों का एक रिसर्च भी सामने आया है जिसमें कहा जा रहा है कि कोरोना की दूसरी या तीसरी लहर देश में मई के मध्य में तबाही मचा सकती है। कोरोना संक्रमण इस दौरान बड़ी तेजी से बढ़ेगा। कोरोना के फर्स्ट स्ट्रेन से जहां ग्रामीण आबादी बच गई थी अब दूसरी या तीसरी लहर गांवों में ही सबसे ज्यादा लोगों को कोरोना से संक्रमित करेगी। हालांकि रिसर्च में ये भी कहा गया है कि मई के अंत और जून के पहले सप्ताह तक इसके कम होने के चांस हैं। डॉ. कांग वर्तमान पंजाब और आंध्रप्रदेश सरकार के लिए माहमारी विशेषज्ञ के रूप में सलाहकार का कार्यभार संभाले हुए हैं। 

यूके की रॉयल सोसाइटी में फैलो चुनी गईं भारत की पहली महिला वैज्ञानिक और वायरोलॉजिस्ट गगनदीप कांग ने द हिंदू के साथ हुए वर्जुअली इंट्रेक्शन में ये बात कही है। उन्होंने कहा कि कई रिसर्च मॉडलों के आधार में ये बात कही गई है। भारत में जनसंख्या ज्यादा होने के कारण वायरस की दूसरी या तीसरी लहर को फैलने का मौका ज्यादा मिलेगा।  

डॉ. गगनदीप कांग ने देश में कोविशील्ड और कोवैक्सीन को लेकर उठ रहे सवालों के बीच इस संदेह को दूर करते हुए कहा कि वैक्सीनेशन बहुत जरूरी है। क्योंकि वैक्सीनेशन से गंभीर बीमारियों को रोकने में मदद मिलती है। वैक्सीन से वायरस को रोका नहीं जा सकता है लेकिन वैक्सीन इसके प्रसार को कम करने में सहायक है। यदि किसी व्यक्ति में संक्रमण नहीं होगा तो वो उसके जरिये दूसरे में इसका प्रसार नहीं होगा। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.