डीए बढ़ोतरी नई अपडेट: कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर! सरकार DA में इतनी बढ़ोतरी करने का कर सकती है ऐलान!

Samachar Jagat | Thursday, 24 Aug 2023 07:59:48 PM
DA Hike New Update: Good news for Employees! Government can announce to increase DA by so much

7वां वेतन आयोग: केंद्र सरकार के सभी कर्मचारी जुलाई डीए बढ़ोतरी का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। जल्द ही इसकी घोषणा होने की संभावना है. हालाँकि, अभी तक DA Hike की घोषणा की तारीख पर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस फैसले का ऐलान सितंबर 2023 में किया जा सकता है. रिपोर्ट के मुताबिक, जुलाई में देश में खुदरा महंगाई दर 15 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है, ऐसे में सरकार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी कर सकती है. 3% से 45%। डीए में यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2023 से लागू मानी जाएगी.

सरकार डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी करेगी

केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते की गणना हर महीने श्रम ब्यूरो द्वारा जारी सीपीआई-आईडब्ल्यू के आधार पर की जाती है। ऑल इंडिया रेलवेमेन्स फेडरेशन के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा ने कुछ दिन पहले कहा था कि जून 2023 के लिए सीपीआई-आईडब्ल्यू 31 जुलाई 2023 को जारी किया गया था।

हम महंगाई भत्ते में चार फीसदी बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं. लेकिन महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी तीन फीसदी से कुछ ज्यादा है. सरकार दशमलव बिंदु से अधिक डीए बढ़ाने पर विचार नहीं कर रही है। इस प्रकार डीए तीन फीसदी बढ़कर 45 फीसदी होने की संभावना है.

साल में दो बार जनवरी और जुलाई में DA बढ़ाता है

उन्होंने कहा कि वित्त मंत्रालय का व्यय विभाग अपने राजस्व के आधार पर डीए बढ़ाने का प्रस्ताव तैयार करेगा और प्रस्ताव को मंजूरी के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल के समक्ष रखा जाएगा. इसके बाद ही डीए में बढ़ोतरी की घोषणा की जाएगी. मौजूदा समय में एक करोड़ से ज्यादा केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 42 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है. जहां केंद्र सरकार के कर्मचारियों को डीए मिलता है, वहीं पेंशनभोगियों को डीआर दिया जाता है। डीए और डीआर में साल में दो बार बढ़ोतरी होती है- जनवरी और जुलाई।

आखिरी बार कब बढ़ा था DA?

आखिरी बार डीए में बढ़ोतरी मार्च 2023 में की गई थी और इसे 4 फीसदी बढ़ाकर 42 फीसदी कर दिया गया था. यह बढ़ोतरी 1 जनवरी 2023 से लागू मानी गई थी. अब महंगाई दर को देखते हुए त्योहारों से पहले डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.