डिजिटल पासपोर्ट! डिजिटल पासपोर्ट क्या है? क्या हैं इसके फायदे, ई-पासपोर्ट से कैसे है अलग, जानें सबकुछ

Samachar Jagat | Thursday, 14 Sep 2023 07:47:29 PM
Digital Passport! What is digital passport? What are its benefits, how is it different from e-passport, know everything

नई दिल्ली। क्या आपने डिजिटल पासपोर्ट के बारे में सुना है? नहीं...आज हम आपको इसके बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। आपको बता दें कि पहली बार कोई देश यात्रियों को भौतिक पासपोर्ट के बजाय उनके स्मार्टफोन पर उपलब्ध डिजिटल पासपोर्ट के साथ सीमा पार करने की अनुमति दे रहा है। यह परीक्षण फिनलैंड ने किया है. फ़िनलैंड यात्रा को तेज़, आसान और अधिक सुरक्षित बनाने के उद्देश्य से डिजिटल पासपोर्ट लॉन्च करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है।

देश ने 28 अगस्त को फिनएयर, फिनिश पुलिस और हवाईअड्डा संचालक फिनेविया के साथ साझेदारी में परीक्षण शुरू किया। फ़िनिश बॉर्डर गार्ड इस परीक्षण का संचालन कर रहा है, जो हेलसिंकी हवाई अड्डे के सीमा नियंत्रण पर किया जाएगा और फरवरी 2024 तक जारी रहेगा। यूरोपीय संघ चाहता है कि 27 देशों के समूह में कम से कम 80% नागरिक 2030 तक डिजिटल आईडी का उपयोग करें।

डिजिटल पासपोर्ट क्या है?

डिजिटल ट्रैवल क्रेडेंशियल (डीटीसी) एक भौतिक पासपोर्ट का एक डिजिटल संस्करण है जिसे स्मार्टफोन पर आसानी से डाउनलोड और संग्रहीत किया जा सकता है। यह अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन के मानकों का पालन करता है, जो डिजिटल यात्रा दस्तावेजों के लिए वैश्विक ढांचे पर काम कर रहा है। दुनिया में पहली बार डीटीसी का परीक्षण फिनलैंड में किया जा रहा है। केवल फ़िनलैंड और यूके के बीच फिनएयर उड़ान पर यात्रा करने वाले फ़िनिश नागरिक ही परीक्षण के लिए पात्र होंगे।

मुझे यह कैसे मिल सकता है?

ये डिजिटल यात्रा दस्तावेज़ लंदन, मैनचेस्टर और एडिनबर्ग से फिनएयर उड़ानों पर यात्रा करने वाले फिनिश नागरिकों के लिए जारी किए गए हैं। फरवरी 2024 के अंत तक अधिक संख्या में नागरिक सीमा नियंत्रण से होकर गुजर सकेंगे। फिनिश नागरिक स्वैच्छिक डिजिटल ट्रैवल क्रेडेंशियल्स (डीटीसी) उपयोगकर्ता के रूप में पंजीकरण करके डिजिटल पासपोर्ट प्राप्त कर सकते हैं और फिनलैंड छोड़ने या आने के लिए सीमा नियंत्रण पर डिजिटल पासपोर्ट का उपयोग कर सकते हैं।

डिजिटल पासपोर्ट के फायदे?

डिजिटल पासपोर्ट यात्रियों के लिए कई सुविधाएं प्रदान करता है क्योंकि यह सीमा नियंत्रण पर प्रतीक्षा समय और कतारों को कम करता है। यह सुरक्षा और गोपनीयता में भी सुधार कर सकता है और पहचान या दस्तावेज़ धोखाधड़ी को रोक सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि डिजिटल पासपोर्ट से लोगों की आवाजाही आसान हो जाएगी, सीमा निरीक्षण पर समय की बचत होगी और कतारें अधिक तरल हो जाएंगी।

क्या डिजिटल पासपोर्ट ई-पासपोर्ट से भिन्न हैं?

डिजिटल पासपोर्ट ई-पासपोर्ट से अलग हैं, जो भारत सहित 100 से अधिक देशों में पहले से ही उपयोग में हैं। ई-पासपोर्ट एक चिप-सक्षम पासपोर्ट है जिसमें सुरक्षा बढ़ाने और पहचान सत्यापन के स्तर में सुधार करने के लिए बायोमेट्रिक पहचान पत्र होता है। जबकि डिजिटल फिजिकल पासपोर्ट का एक रूप है, जिसे स्मार्टफोन पर ले जाया जा सकता है। फिजिकल पासपोर्ट ले जाने की कोई जरूरत नहीं है.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.