Exit Poll 2023: जान ले आप भी पांच राज्यों में एग्जिट पोल के नतीजे, कहां किसकी बन रही सरकार और कौन हो रहा सत्ता से दूर

Samachar Jagat | Friday, 01 Dec 2023 08:11:31 AM
Exit Poll 2023: Know the results of exit polls in five states, whose government is being formed and who is away from power.

इंटरनेट डेस्क। देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव संपन्न हो चुके है और उसके साथ ही एग्जिट पोल भी सामने आ गए है। इन एग्जिट पोल की बात करें तो करे तो अनुमान जताया गया है की छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार फिर से बनती दिख रही है। वहीं, मध्य प्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला है, अलग अलग सर्वे में दोनों को बढ़त भी दिखाई गई है। राजस्थान में मुकाबला कांटे का है। तेलंगाना में कांग्रेस की सरकार बनती दिख रही है। मिजोरम में त्रिशंकुु का अनुमान है। 

राजस्थान में तगड़ी टक्कर
बता दें की एग्जिट पोल्स में रजस्थान में कड़ी टक्कर दिख रही है। इंडिया टुडे-माई एक्सिस के सर्वे में कांग्रेस सरकार बनाती दिख रही है। हालांकि, एबीपी सी वोटर के सर्वे में राज्य में बीजेपी की सरकार बनती दिख रही है। 

मध्य प्रदेश
मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल्स सबसे ज्यादा चौंकाने वाले हैं। इंडिया टुडे- माई एक्सिस के एग्जिट पोल के मुताबिक राज्य में बीजेपी बंपर बहुमत के साथ सरकार में आती दिख रही है। हालांकि, एबीपी-सी वोटर सर्वे के अनुसार राज्य में कांग्रेस 137 सीटों के साथ सरकार बना सकती है।

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को बढ़त
छत्तीसगढ़ में लगभग सभी एग्जिट पोल में कांग्रेस को बढ़त मिलती दिख रही है। यहां भूपेश बघेल एक बार फिर से सरकार बनाते दिख रहे है। 

तेलंगाना में कांग्रेस सरकार
इसके साथ ही तेलंगाना में बीआरएस को बड़ा झटका दिख रहा है। एग्जिट पोल्स के अनुमान केसीआर सरकार को 50 सीटें मिलती दिख रही है। कांग्रेस बहुमत के करीब है तो बीजेपी को 10 सीट भी नहीं मिल रही है। 

मिजोरम
मिजोरम में विधानसभा के असल नतीजे तो 3 दिसंबर को आने वाले हैं लेकिन एग्जिट पोल्स में सत्तारूढ़ एमएनएफ को झटका लगता दिख रहा है। मुख्य विपक्षी दल जेपीएम सत्ता में वापसी करती दिख रही है।

pc- aaj takj 
 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.