फ्लाइट रद्द: हवाई यात्रियों को बड़ा अलर्ट! 8 अक्टूबर तक 76 उड़ानें रद्द, अपनी उड़ान की स्थिति जांचें

Samachar Jagat | Tuesday, 03 Oct 2023 07:40:56 PM
Flight Cancelled: Big Alert air Passengers! 76 flights canceled till October 8, Check your flight status

Flight Cancel: वायुसेना दिवस मनाने के लिए उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में 3 से 8 अक्टूबर के बीच एयर शो होने जा रहा है. 8 अक्टूबर को मेगा एयर शो होने जा रहा है, जिसमें राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के भी शामिल होने की संभावना है.

इस एयर शो के कारण प्रयागराज से विभिन्न शहरों के लिए कई उड़ानें रद्द होने वाली हैं। अधिकारियों ने बताया कि इस दौरान इंदौर, रायपुर, लखनऊ और देहरादून से संचालित होने वाली करीब 76 उड़ानें रद्द कर दी गई हैं.

अधिकारियों ने बताया कि एयर शो का मुख्य कार्यक्रम आठ अक्टूबर को है, लेकिन दो अक्टूबर से प्रयागराज एयरपोर्ट पर उड़ान संचालन प्रभावित होने जा रहा है. इस कार्यक्रम का ड्रेस रिहर्सल छह अक्टूबर को होगा.

इंडिगो की 76 उड़ानें रद्द हैं

एयरलाइन कंपनी इंडिगो ने कहा कि एयर शो को देखते हुए उसने अपनी 76 उड़ानें रद्द कर दी हैं. इसके अलावा एलायंस एयर ने यह भी कहा कि एयर शो को देखते हुए उसने अपनी उड़ानों के शेड्यूल में बदलाव किया है. एलायंस एयर ने कहा कि वे अपनी उड़ानों में एक घंटे की देरी करेंगे।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक, प्रयागराज-देहरादून, प्रयागराज-इंदौर, प्रयागराज-रायपुर, प्रयागराज-लखनऊ जाने वाली उड़ानें लगातार सात दिनों तक रद्द रहने वाली हैं। वहीं, प्रयागराज-बेंगलुरु उड़ान भी 3, 5 और 8 अक्टूबर को रद्द रहेगी और इस रूट पर केवल 2, 4, 6 और 7 अक्टूबर को उड़ानें संचालित की जाएंगी. इसी तरह, प्रयागराज-भोपाल फ्लाइट भी 3, 5 और 7 अक्टूबर को रद्द रहेगी, इसके अलावा बाकी दिनों में सेवा जारी रहेगी.

ये एयर शो क्या है?

भारतीय वायु सेना (IAF) के 91वें स्थापना दिवस पर IAF द्वारा संगम में एक एयर शो का आयोजन किया जा रहा है। इसके लिए बमरौली एयर स्टेशन को 'नो फ्लाइंग जोन' घोषित कर दिया गया है. इस परिधि में किसी को भी ड्रोन उड़ाने की अनुमति नहीं है और इसका उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। एडीएम सिटी मदन कुमार ने कहा कि अगर कोई बिना पूर्व अनुमति के ऐसा करता पाया गया तो उसका सामान जब्त कर लिया जाएगा और कानून के मुताबिक कार्रवाई की जाएगी.

एयर मार्शल आरजीके कपूर ने कहा कि राफेल फाइटर जेट समेत 100 से ज्यादा विमान इस एयर शो का हिस्सा होंगे. उन्होंने बताया कि पहले हमारा एयर शो हिंडन (गाजियाबाद) में होता था, जहां सिर्फ दिल्ली और उसके आसपास के लोग ही इस एयर शो को देख पाते थे. लेकिन इस बार हम इसका आयोजन प्रयागराज में कर रहे हैं. चूंकि संगम संगम क्षेत्र काफी बड़ा है, इसलिए बड़ी संख्या में लोग यहां एयर शो का लुत्फ उठा सकेंगे.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.