5000 रेलवे स्टेशनों पर मुफ्त वाई फाई की सुविधा

Samachar Jagat | Tuesday, 08 Oct 2019 10:59:37 AM
Free Wi-Fi facility at 5000 railway stations

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे के पांच हजार रेलवे स्टेशनों पर मुफ्त वाई-फाई सेवा उपलब्ध कराने का कार्य आज पूरा हो गया। दक्षिण-पूर्व रेलवे के अंतर्गत पश्चिम बंगाल का मेदिनीपुर रेलवे स्टेशन भारतीय रेलटेल निगम द्वारा मुफ्त वाई-फाई इंटरनेट सेवा उपलब्ध कराने वाला पांच हजारवां स्टेशन बन गया है।

रेलवे ने यहां बताया कि मुंबई सेंट्रल स्टेशन पर जनवरी 2016 में इस सुविधा को शुरू किया गया था। चौवालिस महीने की समयावधि में भारतीय रेलटेल निगम ने देश भर में 5000 स्टेशनों पर सफलतापूर्वक वाई-फाई सेवा मुहैया कराई है। इस यात्रा के दौरान, रेलटेल ने इस परियोजनाओं के लिए गूगल, टाटा ट्रस्ट, पीजीसीआईएल की सहायता ली है और 200 स्टेशनों टेलीकॉम विभाग की यूएसओएफ निधि से सहायता प्राप्त की है।

भारतीय रेलटेल निगम के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक पुनीत चावला ने कहा, ‘‘हम भारतीय रेलवे के सभी स्टेशनों पर मुफ्त सार्वजनिक वाई-फाई सेवा प्रदान करने के महत्वाकांक्षी लक्ष्य के बहुत निकट हैं। अब मात्र कुछ सौ स्टेशनों पर ही यह सुविधा मुहैया कराई जानी शेष है। उन्होंने कहा कि रेलटेल के इंजीनियरों की टीम, हमारे साझीदारों के समर्पण तथा भारतीय रेल के समर्थन से ही यह संभव हुआ है।

 मुफ्त वाई-फाई उपयोगकर्ताओं में अधिक से अधिक लोकप्रिय हो रहा है। अगस्त 2019 में सभी स्टेेशनों पर ‘रेलवॉयर’ वाई-फाई सेवाओं में कुल 1.14 करोड़ यूजर लॉगइन किए गए, जिनमें 10192.55 टीबी डाटा का उपभोग किया गया। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.