आईएमडी अलर्ट! IMD ने आज इन 10 राज्यों में भारी बारिश का रेड-ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, यहां जानें डिटेल्स

Samachar Jagat | Monday, 28 Aug 2023 07:26:10 PM
IMD Alert! IMD has issued red-orange alert for heavy rain in these 10 states today, know details here

आज का मौसम अपडेट: देश के मौसम में बदलाव जारी है। कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. हालांकि, बिहार, यूपी, झारखंड समेत पश्चिम बंगाल में मानसून रेखा के गुजरने से भारी बारिश का सिलसिला जारी रहेगा. उड़ीसा और आंध्र प्रदेश में भी मौसम में सुधार दर्ज किया जा रहा है.


बारिश की गतिविधियां रुक सकती हैं

उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में बारिश की गतिविधियां एक बार फिर थम सकती हैं। हालाँकि, उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से में भारी से मध्यम बारिश देखी गई है। तेज ठंडी हवा चलने का भी अनुमान लगाया गया है, वहीं मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ में भी मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. बारिश की गतिविधियों पर विराम लगेगा।

उत्तराखंड हिमाचल में बारिश की गतिविधियां जारी हैं

मानसून रेखा कमजोर होने से अगले 7 दिनों तक कई इलाकों में बारिश की संभावना कम है. उत्तराखंड हिमाचल में बारिश की गतिविधियां जारी रहने वाली हैं। इस दौरान इन इलाकों में आंधी-तूफान और भूस्खलन की स्थिति बन सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक लोगों को सतर्क रहने की हिदायत दी गई है. हालांकि, कुछ राज्यों में मध्यम बारिश का सिलसिला जारी रहने वाला है।

बिहार के 17 जिलों में आज भारी बारिश की चेतावनी

बिहार के 17 जिलों में आज भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है, जबकि झारखंड के पूर्वी और दक्षिणी हिस्सों के कुछ हिस्सों में भारी से मध्यम बारिश की चेतावनी जारी की गई है. पटना, मालदा और गोरखपुर में बारिश की चेतावनी जारी की गई है. बन सकती है वज्रपात की स्थिति, 18 किमी की रफ्तार से चलेगी हवा. तापमान में 1 से 2 फीसदी की बढ़ोतरी देखी जा सकती है.

मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में जानकारी दी है कि राजस्थान में फिलहाल बारिश की स्थिति नहीं बनने वाली है, जबकि हरियाणा और पंजाब के कुछ इलाकों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है. हालांकि, अन्य इलाकों में उमस भरी गर्मी महसूस की जा सकती है. राजधानी में आसमान में बादल छाये रहेंगे. तापमान में 1-2 की बढ़ोतरी होगी जबकि 8 से 10 किमी की रफ्तार से हवा चलेगी.


गोवा, विदर्भ समेत महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में मध्यम बारिश

गोवा, विदर्भ समेत महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में मध्यम बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि आज इन इलाकों में तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी. इसके साथ ही कई इलाकों में भारी बारिश का भी अनुमान जताया गया है. मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी करते हुए लोगों को सतर्क रहने की हिदायत दी है.

मौसम प्रणाली

मॉनसून की अक्षीय रेखा पश्चिमी तरफ हिमालय की तलहटी के करीब पहुंच गई है, जबकि पूर्वी तरफ गोरखपुर, पटना, मालदा और पूर्व में असम से होते हुए मणिपुर की ओर गुजर रही है।
बांग्लादेश के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।
अगले 24 घंटे में असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश समेत पूर्वी राज्यों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है.
एक रेखा पश्चिम बंगाल से पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी तक फैली हुई है। जिसके चलते अगले 24 घंटों में मौसम में अहम बदलाव देखने को मिलेंगे।
मौसम चेतावनी

पश्चिम बंगाल के मालदा, झारखंड, बिहार और गोरखपुर समेत असम, मेघालय, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।
पिछले 24 घंटों के दौरान गोवा, कोंकण, महाराष्ट्र, तेलंगाना समेत पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, उड़ीसा, दक्षिणी छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और उत्तरी तट पर मध्यम बारिश की चेतावनी जारी की गई है।
जम्मू-कश्मीर, गिलगित, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड और गुजरात के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश की चेतावनी जारी की गई है।
इन राज्यों में अलर्ट

बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल समेत उड़ीसा और उत्तर प्रदेश में बिजली गिरने के साथ आंधी की चेतावनी जारी की गई है. मॉनसून ट्रफ इन इलाकों से होकर गुजर रही है.
इसके साथ ही महाराष्ट्र, विदर्भ, गोवा में भी मध्यम बारिश का अनुमान जताया गया था.
असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश समेत पूर्वी राज्यों में भारी बारिश के साथ भूस्खलन का रेड ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.
हिमाचल उत्तराखंड में भी मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.