एवियन इन्फ्लूएंजा : राष्ट्रीय राजधानी में बंद हो सकती है चिकन की सप्लाई, 45रु. किलो में बिक रहा

Samachar Jagat | Thursday, 07 Jan 2021 11:52:24 AM
 Impact of avian influenza : Chicken supply may stop in the national capital, sold for Rs 45 a kg

इंटरनेट डेस्क।  देश के कई राज्यों में एक नए वायरस ने हालात बिगाड़ दिये हैं। पक्षियों में फैला एवियन इन्फ्लूएंजा (एच-5एन-1) बर्ड फ्लू कई राज्यों में दस्तक दे चुका है। हजारों की संख्या में मुर्गियां, कौआ, कोयल, कबूतर सहित अन्य पक्षियों की लगातार मौत हो रही है। राजस्थान, मध्यप्रदेश, हरियाणा, गुजरात, केरल सहित कुछ राज्यों में एवियन इन्फ्लूएंजा के नये मामले सामने आ रहे हैं। राष्ट्रीय राजधानी में हालांकि अभी तक कोई ज्यादा मामले नहीं पाए गए हैं लेकिन पोल्ट्री फॉर्म चला रहे कुछ लोगों का कहना है कि यदि हालात ऐसे ही रहे तो दिल्ली में जल्द चिकन की सप्लाई बंद करनी पड़ सकती है।

पोल्ट्री फार्म मालिक और गाज़ीपुर मंडी में चिकन का कारोबार करने वाले व्यापारियों का दावा है कि अभी तक चिकन में बर्ड फ्लू  की पुष्टि नहीं की गई है। इसके बावजूद ग्राहकों में खौफ के चलते ही बाज़ार में चिकन सस्ता हो गया है। बीते 2 दिन में ही चिकन  के भाव प्रति किलो 45 रुपये तक कम हो गए हैं। एशिया की सबसे बड़ी चिकन मंडी गाज़ीपुर में ग्राहकों की संख्या भी कम हो गई है। वहीं होटलों को होने वाली चिकन की सप्लाई पर भी फर्क पड़ा है।

गाज़ीपुर से दिल्ली-एनसीआर समेत कुछ और दूसरे इलाकों में चिकन सप्लाई होता है। अकेले गाज़ीपुर मंडी से ही रोज़ाना 5 लाख तक मुर्गे सप्लाई हो जाते हैं, लेकिन अब ये संख्या घटने लगी है। इससे पहले यहां 90 रूपये से लेकर 105 रुपये किलो तक चिकन आसानी से मिल रहा था। वहीं माना ये भी जा रहा है कि अभी चिकन के दाम और गिरेंगे।



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.