भारतीय रेलवे: यात्रियों के लिए खुशखबरी! इस रूट पर चलेगी चौथी वंदे भारत, जानें रूट और किराये की जानकारी

Samachar Jagat | Tuesday, 22 Aug 2023 07:49:36 AM
Indian Railways: Good news for Passengers! Fourth Vande Bharat will run on this route, know route and fare details

वंदे भारत एक्सप्रेस: भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधाओं पर लगातार काम कर रहा है। रेलवे ने अब राजस्थान के यात्रियों के लिए चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की घोषणा की है।

इसे जयपुर से चंडीगढ़ के बीच चलाया जाएगा. हालांकि, ट्रेन कब शुरू होगी और इसका किराया कितना होगा, इसके बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. रेलवे सूत्रों का दावा है कि यह ट्रेन जल्द ही जयपुर से शुरू की जा सकती है।

अब तक तीन वंदे भारत ट्रेनें चल रही हैं

रेलवे सूत्रों ने बताया कि चौथी वंदे भारत राजस्थान में पहले से चल रही तीन वंदे भारत से अलग होगी। वर्तमान में, तीन वंदे भारत ट्रेनें जोधपुर से साबरमती, जयपुर से उदयपुर और जयपुर से दिल्ली के बीच संचालित की जा रही हैं। पिछले कुछ समय से अंबाला मंडल में चंडीगढ़-जयपुर रेल ट्रैक पर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के संचालन की मांग की जा रही है.

सुविधाएं भी बढ़ेंगी

नई सेमी हाई स्पीड ट्रेन के परिचालन से यात्रियों का समय बचेगा और उनकी सुविधाएं भी बढ़ेंगी. वहीं दूसरी ओर, चार साल बाद फिर से रतलाम-बांसवाड़ा-डूंगरपुर रेलवे लाइन पर काम शुरू हो गया है. रेलवे ने मध्य प्रदेश और राजस्थान सरकार से अधिग्रहीत जमीन की मांग की है. यह भी खबर है कि केसरिया और ग्रे रंग की थीम के साथ नई वंदे भारत एक्सप्रेस चेन्नई में इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) में पटरियों पर उतर गई है।

इसी सिलसिले में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कुछ हफ्ते पहले कोच फैक्ट्री का दौरा किया था. इस दौरान उन्होंने निर्माणाधीन नई ऑरेंज थीम वाली वंदे भारत एक्सप्रेस का निरीक्षण करते हुए अपनी तस्वीरें साझा कीं।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.