भारतीय रेलवे: भारतीय रेलवे इन यात्रियों को किराए में दे रही है 75% तक की छूट, चेक करें डिटेल

Samachar Jagat | Monday, 28 Aug 2023 07:43:48 PM
Indian Railways: Indian Railways gives up to 75% discount on fare to these passengers, check details

भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। हर दिन करोड़ों लोग रेलवे से यात्रा करते हैं. भारतीय रेलवे कुछ लोगों को यात्रा करने के लिए किराये में छूट देता है।

यह छूट बीमार से लेकर दिव्यांगजन और अन्य लोगों को दी गई है। आइए जानते हैं कि रेलवे किन लोगों को किराये में छूट देता है।

भारतीय रेलवे गंभीर रूप से बीमार व्यक्तियों को रेल किराये में छूट देता है। साथ ही, यह मानसिक रूप से विकलांग और पूरी तरह से दृष्टिहीन यात्रियों को ट्रेन किराए में रियायत देता है, जो किसी अन्य व्यक्ति के बिना यात्रा नहीं कर सकते। ऐसे यात्रियों को 3AC, स्लीपर, जनरल क्लास में टिकट बुकिंग पर 75 फीसदी तक की छूट दी जाती है.

राजधानी और शताब्दी ट्रेनों में इतनी छूट!

इन यात्रियों को रेलवे द्वारा फर्स्ट एसी और सेकेंड एसी के किराए में 50 फीसदी की छूट और राजधानी और शताब्दी जैसी ट्रेनों के 3एसी और एसी चेयर कार में 25 फीसदी तक की छूट दी जाती है। वहीं जो व्यक्ति बोलने और सुनने में पूरी तरह सक्षम है उसे 50 फीसदी तक की छूट दी जाती है. वहीं, ऐसे लोगों के साथ यात्रा करने वालों को भी किराये में इतनी ही छूट मिलती है.

इन बीमारियों के लिए किराये में छूट

भारतीय रेलवे कई बीमारियों से पीड़ित व्यक्ति को किराये में छूट देती है. इसमें कैंसर, थैलेसीमिया, हृदय रोगी, किडनी की समस्या, हीमोफीलिया रोगी, टीबी रोगी, एड्स रोगी, एनीमिया और अन्य बीमार व्यक्तियों को किराये में छूट मिलती है।

गौरतलब है कि कोविड-19 महामारी से पहले रेलवे वरिष्ठ नागरिकों को किराये में रियायत देता था, लेकिन बाद में इसे बंद कर दिया गया. अब वरिष्ठ नागरिकों को मौज-मस्ती के किराये में छूट नहीं दी गई है.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.