आईआरसीटीसी का नया प्लान: वन रूट वन मील, चलती ट्रेन में नहीं चलेगी ठेकेदारों की मनमानी

Samachar Jagat | Thursday, 30 Nov 2023 08:12:16 PM
IRCTC New Plan: One route one meal, contractors’ arbitrariness will not work in moving train

 


आईआरसीटीसी की नई योजना: आईआरसीटीसी की योजना के मुताबिक, लखनऊ या गोरखपुर क्लस्टर से गोरखधाम एक्सप्रेस, हमसफर एक्सप्रेस, कुशीनगर, एलटीटी और राप्तीसागर जैसी ट्रेनों में भोजन उपलब्ध कराया जाएगा।

चलती ट्रेनों में खाने को लेकर ठेकेदारों की मनमानी अब स्वीकार्य नहीं होगी। आईआरसीटीसी ने एक रूट, एक भोजन की योजना बनाई है. इसके लिए क्लस्टर बनाए जाएंगे। इन क्लस्टर्स से ही उस रूट की ट्रेनों में लंच और डिनर की सप्लाई की जाएगी. इसके लिए एनईआर गोरखपुर, वाराणसी और लखनऊ में क्लस्टर बनाने की तैयारी कर रहा है।

आईआरसीटीसी के मुताबिक, गोरखपुर से दिल्ली, मुंबई या दक्षिणी राज्यों के लिए प्रस्थान करने वाली गोरखधाम, हमसफर, कुशीनगर, एलटीटी और राप्तीसागर ट्रेनों को लखनऊ या गोरखपुर क्लस्टर से भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। इस बीच न तो ठेकेदार कहीं से खाना दे सकेंगे और न ही अपने तरीके से यात्रियों को खाना परोस सकेंगे.

इस सिस्टम को शुरू करने के लिए आईआरसीटीसी ने रेलवे से ट्रेनों के साथ-साथ औसत यात्री ट्रैफिक की जानकारी मांगी है. ट्रेनों और यात्रियों की संख्या के हिसाब से तैयारी की जाएगी.

हर दिन औसतन 50 हजार लोग यात्रा करते हैं

गोरखपुर जंक्शन से प्रतिदिन 50 हजार से अधिक लोग यात्रा करते हैं। यहां करीब 20 से 25 हजार यात्री कैटरिंग सेवा लेते हैं। इनमें से अधिकतर यात्री पेंट्री कार से खाना लेते हैं।

सीआरएम आईआरसीटीसी अजीत कुमार सिन्हा ने कहा, ''आईआरसीटीसी ने पूर्वोत्तर रेलवे के तीन प्रमुख स्टेशनों पर क्लस्टर बनाने की तैयारी की है। इनमें गोरखपुर, लखनऊ और वाराणसी शामिल हैं। एक रूट पर एक भोजन उपलब्ध कराने की योजना तैयार की जा रही है। इस क्लस्टर में ''ट्रेनों में खाना उपलब्ध कराया जाएगा. इससे यात्रियों की शिकायतें काफी हद तक कम हो जाएंगी।”

अभी न तो कोई मानक और न ही गुणवत्ता बरकरार: फिलहाल हर ट्रेन में खानपान के लिए अलग-अलग ठेकेदार होते हैं। ठेकेदार अपनी सुविधा के अनुसार भोजन पैक कर वितरित करते हैं। इससे न तो खाने की गुणवत्ता बरकरार रहती है और न ही वह गर्म रहता है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.