कर्नाटक: बीजेपी सांसद ने राजीव गांधी राष्ट्रीय उद्यान का नाम फील्ड मार्शल करियप्पा के नाम पर रखने की मांग की

Samachar Jagat | Friday, 03 Sep 2021 10:21:13 AM
Karnataka: BJP MP seeks Rajiv Gandhi National Park be renamed after Field Marshal Cariappa

बीजेपी विधायक सीटी रवि द्वारा इंदिरा कैंटीन का नाम बदलने की मांग के बाद, मैसूर के सांसद प्रताप सिम्हा ने मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई से फील्ड मार्शल के.एम. के सम्मान में नागरहोल में राजीव गांधी राष्ट्रीय उद्यान का नाम बदलने का आग्रह किया है। करियप्पा। अगस्त की शुरुआत में कुछ व्यक्तियों द्वारा शुरू की गई एक ऑनलाइन याचिका के बाद मुख्यमंत्री को उनका पत्र कर्नाटक सरकार से फील्ड मार्शल करियप्पा के नाम पर पार्क का नाम बदलने का आग्रह करता है।

30 अगस्त के अपने पत्र में, प्रताप सिम्हा ने तर्क दिया कि भारत के 103 राष्ट्रीय उद्यानों में से 3 में पूर्व प्रधान मंत्री राजीव गांधी का नाम है, जिसमें नागरहोल में एक भी शामिल है। इसके अलावा, भारत में नेहरू-गांधी परिवार के सदस्यों के नाम वाले कई अन्य राष्ट्रीय उद्यान हैं, जिन्हें उन्होंने 'जैव विविधता संरक्षण के उद्देश्य से भारत सरकार की परियोजनाओं के गलत तरीके से उचित विरासत' के प्रयास के रूप में वर्णित किया।


 
ऑनलाइन अभियान का हवाला देते हुए, सिम्हा ने कहा कि नागरहोल का नाम एक घुमावदार नदी से निकला है जो जंगल के माध्यम से पूर्व की ओर बहती है, जिसे 1955 में एक अभयारण्य घोषित किया गया था। जंगल 258 वर्ग किमी में फैला हुआ था, जिसे बाद में 643.39 वर्ग किमी के क्षेत्र में विस्तारित किया गया था। मैसूर और कोडागु जिलों में फैला हुआ है। कोडागु जिले के अधिकांश लोगों की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए, सिम्हा ने अनुरोध किया कि राजीव गांधी राष्ट्रीय उद्यान का नाम बदलकर फील्ड मार्शल के.एम.करियप्पा नागरहोल राष्ट्रीय उद्यान और टाइगर रिजर्व रखा जाए।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.