Parliament session: लोकसभा के बाद राज्यसभा में भी नारी शक्ति वंदन विधेयक हुआ पास, सदन अनिश्चित काल के लिए स्थगित

Samachar Jagat | Friday, 22 Sep 2023 08:09:30 AM
Parliament session: After Lok Sabha, Nari Shakti Vandan Bill passed in Rajya Sabha too, House adjourned indefinitely

इंटरनेट डेस्क। राज्यसभा से भी महिला आरक्षण बिल सर्वसम्मति से पास हो गया। इसके एक दिन पहले ये बिल लोकसभा में भी पास हो चुका था। राज्यसभा में बिल के समर्थन में 214 वोट डाले गए, जबकि विरोध में एक भी वोट नहीं पड़ा। अब बिल को राष्ट्रपति के पास भेजा जाएगा। मंजूरी मिलने के बाद महिला आरक्षण बिल कानून बन जाएगा।

वैसे आपको बता दें की पहले जनगणना और सीटों का परिसीमन होगा और उसके बाद का सीटों पर काम होगा। उच्च सदन में विधेयक पारित के बाद दोनों सदनों को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया है। कानून बनने के बाद लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के लिए एक-तिहाई सीटें आरक्षित की जाएंगी।

बता दें की बुधवार को लोकसभा में मौजूद 456 सांसदों में से दो ने नारी शक्ति वंदन अधिनियम के खिलाफ मतदान किया था। जबकि गुरुवार को राज्यसभा में मौजूद सभी 214 सांसदों ने इसके पक्ष में मतदान किया है। 128वें संविधान संशोधन विधेयक (नारी शक्ति वंदन अधिनियम) को अब अधिकांश राज्य विधानसभाओं की मंजूरी की आवश्यकता होगी। इसे जनगणना के आधार पर संसदीय और विधानसभा क्षेत्रों को फिर से तैयार करने के लिए परिसीमन के बाद लागू किया जाएगा।

pc- naidunia



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.