पासपोर्ट नियम: क्या मैं बिना पासपोर्ट के विदेश यात्रा कर सकता हूं? यही भारत का नियम है

Samachar Jagat | Wednesday, 06 Sep 2023 09:36:31 AM
Passport Rules: Can I travel abroad without a passport? This is the rule of India


पासपोर्ट अपडेट: देश में लोग बिना किसी रोक-टोक के घरेलू यात्रा कर सकते हैं, लेकिन विदेश यात्रा के लिए लोगों को कुछ नियमों का पालन करना होगा।

विदेश यात्रा के लिए लोगों को पासपोर्ट की जरूरत पड़ती है, लेकिन कुछ लोगों के मन में यह सवाल भी आता है कि क्या बिना पासपोर्ट के भी विदेश यात्रा की जा सकती है? तो आइए आपको बताते हैं कि भारत में विदेश यात्रा के लिए क्या नियम हैं।

पासपोर्ट आवश्यक है

विदेश यात्रा को लेकर अलग-अलग देशों में अलग-अलग नियम हैं। ऐसे में लोगों को विदेश यात्रा के लिए पासपोर्ट की जरूरत पड़ती है। पासपोर्ट के अभाव में लोग दूसरे देशों में नहीं जा सकते. हालाँकि, आपको बता दें कि भारत से लोग बिना पासपोर्ट के भी कुछ देशों की यात्रा कर सकते हैं। भारत से कुछ देशों में जाने के लिए पासपोर्ट की आवश्यकता नहीं होती है। आपको केवल अपने किसी एक फोटो पहचान पत्र के साथ इन देशों की यात्रा करने की अनुमति है। ये दो देश हैं भूटान और नेपाल।

आप इस तरह यात्रा कर सकते हैं

भूटान जाने के लिए आप वोटर आईडी कार्ड ले जा सकते हैं. वहीं, बच्चों को अपना जन्म प्रमाण पत्र या शैक्षिक स्कूल का आईडी कार्ड (आधार कार्ड) ले जाना होगा। वहीं अगर आप नेपाल जाना चाहते हैं तो आप भारत के सभी प्रमुख हवाई अड्डों से नेपाल के काठमांडू के लिए हवाई सेवा का लाभ उठा सकते हैं। नेपाल की एडवाइजरी के मुताबिक, भारतीयों को केवल ऐसे दस्तावेजों की जरूरत है जो उनकी भारतीय नागरिकता साबित करें। इसके लिए वे मतदाता पहचान पत्र या आधार कार्ड दिखा सकते हैं.

यहां वीजा की जरूरत नहीं है

भूटान और नेपाल के अलावा कुछ ऐसे देश भी हैं जहां पासपोर्ट तो जरूरी है लेकिन वीजा की जरूरत नहीं है। कुल मिलाकर दुनिया भर में 58 यात्रा गंतव्य हैं जहां आप बिना वीज़ा के यात्रा कर सकते हैं। इन देशों में मालदीव, मॉरीशस, थाईलैंड, मकाऊ, श्रीलंका, भूटान, नेपाल, केन्या, म्यांमार, कतर, कंबोडिया, युगांडा, सेशेल्स, जिम्बाब्वे और ईरान शामिल हैं।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.