पोस्ट ऑफिस की धांसू स्कीम: हर महीने जमा करें 5000 रुपये... मिलेगा 8 लाख से ज्यादा

Samachar Jagat | Friday, 08 Sep 2023 10:40:11 AM
Post office’s Dhansu scheme: Deposit 5000 rupees a month … you will get more than 8 lakhs

डाकघर योजनाएं
डाकघर की धांसू योजना: डाकघर की आवर्ती जमा बचत योजना में खाता खोलने के 3 साल बाद बंद किया जा सकता है। वहीं, निवेश शुरू करने के एक साल बाद इसमें 50 फीसदी तक लोन की सुविधा भी दी जाती है.

अगर आप निवेश करके अच्छा रिटर्न पाना चाहते हैं और सुरक्षित निवेश की तलाश में हैं तो यह खबर आपके लिए है। दरअसल, पोस्ट ऑफिस की सेविंग स्कीम्स इस मामले में सही विकल्प हो सकती हैं, क्योंकि इसमें निवेश सुरक्षित माना जाता है। पोस्ट ऑफिस की कई योजनाएं लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हैं। इन्हीं में से एक है रेकरिंग डिपॉजिट प्लान (डाकघर आवर्ती जमा) जो सुरक्षा की गारंटी के साथ बेहतरीन रिटर्न भी देता है।

सरकार ने ब्याज दर बढ़ा दी है

हाल ही में केंद्र सरकार ने पोस्ट ऑफिस की इस बचत योजना पर निवेशकों को मिलने वाले ब्याज की दर में संशोधन कर बढ़ोतरी कर दी है. सरकार ने जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए ब्याज दर 6.2 फीसदी से बढ़ाकर 6.5 फीसदी कर दी है. यानी पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम की ब्याज दर में 30 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की गई है. ऐसे में इस बचत योजना में निवेश करना अब और भी फायदेमंद साबित हो रहा है.

निवेश 100 रुपये से शुरू हो सकता है.

गौरतलब है कि केंद्र सरकार तिमाही आधार पर अपनी बचत योजना की ब्याज दरों में संशोधन करती है। आप अपनी सुविधा के अनुसार पोस्ट ऑफिस की आवर्ती जमा योजना में एक वर्ष, दो वर्ष या उससे अधिक की अवधि के लिए निवेश कर सकते हैं। इस योजना को लेने के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष निर्धारित की गई है, यानी इससे अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है। इसे परिजन अपने नाबालिग बच्चों के नाम पर खोल सकते हैं, अन्यथा संयुक्त खाता खोलने की भी सुविधा दी गई है. इस योजना में खाता खोलकर आप महज 100 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं. यहीं पर अब 10 साल के लिए निवेश किया जा सकता है।

10 साल तक जमा कर सकते हैं पैसा

इस सरकारी योजना में निवेश किया गया पैसा पूरी तरह सुरक्षित है और ब्याज भी बेहतर मिलता है। 10 साल तक हर महीने एक निश्चित रकम निवेश करके मोटा फंड जमा किया जा सकता है। हालाँकि, डाकघर आवर्ती जमा योजना के साथ-साथ अन्य बचत योजनाओं की ब्याज दरें हर तीन महीने में संशोधित की जाती हैं, इसलिए वे बढ़ या घट सकती हैं। लेकिन अगर मौजूदा ब्याज दर स्थिर रहती है तो इस हिसाब से एक निवेशक हर महीने 5,000 रुपये जमा करके 10 साल में 8 लाख रुपये पा सकता है.

ये है ब्याज का पूरा कैलकुलेशन.

कैलकुलेशन पर गौर करें तो अगर आप डाकघर के आवर्ती जमा खाते में हर महीने 5,000 रुपये की एक निश्चित राशि जमा करते हैं और यह प्रक्रिया पूरे 10 साल तक जारी रखते हैं, तो आपको अपनी जमा राशि पर मौजूदा 6.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. 2.46 लाख. वहीं, आपके द्वारा जमा की गई कुल रकम 6 लाख रुपये होगी. इस हिसाब से आपको 10 साल बाद 8.46 लाख रुपये मिलेंगे. अब इस बीच अगर सरकार ब्याज दरों में संशोधन और बढ़ोतरी करती है तो उसके मुताबिक आपको मिलने वाला ब्याज भी बढ़ जाएगा और हाथ में ज्यादा पैसा आएगा.

खाताधारक को लोन की सुविधा

डाकघर आवर्ती जमा योजना में खाता खोलने के 3 साल बाद बंद किया जा सकता है। वहीं, निवेश शुरू करने के एक साल बाद इसमें 50 फीसदी तक लोन की सुविधा भी दी जाती है. सीधे शब्दों में कहें तो अगर कोई व्यक्ति इस योजना में खाता खुलवाने के बाद 12 महीने तक किश्तें जमा करता है तो इसके आधार पर उसे बैंकों से लोन मिल सकता है. इस योजना में आप अपनी कुल जमा राशि पर आधी रकम लोन के रूप में ले सकते हैं।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.