रेलवे ने जारी की गाइडलाइन: रात में यात्रा करने वालों के लिए ये बड़ी खबर! बदल गया ट्रेन में सोने का नियम, देखें नई गाइडलाइन

Samachar Jagat | Friday, 01 Sep 2023 04:58:55 AM
Railway issued Guideline: This is big news for those traveling at night!

रेलवे ने जारी की गाइडलाइन: ट्रेन यात्रा एक बहुत ही सुखद अनुभव है, जहां लोग अपने परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताते हुए जाते हैं। कई बार लोग खास दिनों जैसे जन्मदिन, सालगिरह आदि पर यात्रा कर रहे होते हैं।

हम सभी के पास ऐसी यादें हैं जहां हम अपनी यात्रा को यादगार बनाना चाहते थे। हालांकि रेलवे के नए नियमों के मुताबिक यात्रियों को ऐसी योजना बनाने से पहले घड़ी पर नजर रखनी शुरू कर देनी चाहिए.

रेलवे की नई गाइडलाइन के मुताबिक, आपकी सीट, डिब्बे या कोच में कोई भी यात्री तेज आवाज में मोबाइल पर बात नहीं कर सकता और न ही तेज म्यूजिक सुन सकता है। यात्रियों की नींद में खलल न पड़े और वे यात्रा के दौरान चैन की नींद सो सकें, इसके लिए रेलवे ने नई गाइडलाइंस जारी की हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कई यात्रियों की अक्सर शिकायत रहती है कि उनके कोच में एक साथ सफर करने वाले लोग देर रात तक फोन पर ऊंची आवाज में बात करते हैं या गाने सुनते हैं। कुछ यात्रियों ने यह भी शिकायत की कि रेलवे एस्कॉर्ट या मेंटेनेंस स्टाफ भी ऊंची आवाज में बात करते हैं.


इसके अलावा कई यात्री रात 10 बजे के बाद भी लाइट जलाए रखते हैं, जिससे उनकी नींद में खलल पड़ता है. इसे देखते हुए रेलवे ने नया नियम बनाया है. ऐसे में अगर कोई यात्री नियमों का पालन नहीं करेगा तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

क्या हैं नये नियम?

रेलवे बोर्ड ने फैसला लिया है कि ट्रेन में सफर के दौरान रात 10 बजे के बाद मोबाइल पर ऊंची आवाज में बात करने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।
नए नियमों के मुताबिक, यात्री रात में यात्रा के दौरान न तो तेज आवाज में बात कर सकते हैं और न ही संगीत सुन सकते हैं।
अगर कोई यात्री शिकायत करता है तो उसका समाधान करने की जिम्मेदारी ट्रेन में मौजूद स्टाफ की होगी.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.