Rajasthan: बीकानेर, हनुमानगढ़ और गंगानगर में नहरी खालों की होगी मरम्‍मत, 162.95 करोड़ रुपये मंजूर

Samachar Jagat | Wednesday, 31 May 2023 03:38:36 PM
Rajasthan: Canal skins will be repaired in Bikaner, Hanumangarh and Ganganagar, Rs 162.95 crore approved

जयपुर। राजस्‍थान सरकार ने बीकानेर, हनुमानगढ़ और गंगानगर जिलों में पक्के नहरी खालों का निर्माण और क्षतिग्रस्त खालों का जीर्णोंद्धार कराने का फैसला किया है। इसके लिए 162.95 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं।

एक सरकारी बयान के अनुसार मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने तीनों जिलों में कार्यों के लिए 162.95 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है।इस स्वीकृति के तहत हनुमानगढ़ के भादरा स्थित अमरसिंह ब्रांच, सिद्धमुख नहर व नोहर फीडर क्षेत्र और श्रीगंगानगर के सूरतगढ़ में पुराने क्षतिग्रस्त खालों के निर्माण में 112.95 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

बयान के मुताबिक बीकानेर के नहरी खालों की मरम्मत में 50 करोड़ रुपये व्यय होंगे। इससे जलधाराएं एवं भूमिगत नालियों का कार्य शीघ्र हो सकेगा जिससे पानी की बचत होगी और खेतों को अधिक पानी मिलेगा।गहलोत सरकार द्वारा वर्ष 2023-24 के बजट में सिंचाई परियोजना के मरम्मत कार्य को लेकर घोषणा की गई थी।एक अन्य फैसले के तहत राज्य सरकार दौसा

जिले के लालसोट क्षेत्र में नवीन पशु चिकित्सा महाविद्यालय खोलेगी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने महाविद्यालय खोलने और संचालन के प्रस्ताव को स्वीकृति दी है।बयान के मुताबिक नया महाविद्यालय राजस्थान पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय बीकानेर के संघटक के रूप में संचालित होगा। महाविद्यालय में प्रथम वर्ष में अधिकतम 80 विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा।

Pc:Dainik Bhaskar



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.