Rajasthan : राजस्थान सरकार और पुलवामा योद्धाओं की विधवाओं के बीच गतिरोध जारी

Samachar Jagat | Thursday, 09 Mar 2023 11:43:27 AM
Rajasthan : Deadlock continues between Rajasthan government and widows of Pulwama warriors

पुलवामा योद्धाओं की युद्ध विधवाओं और राजस्थान सरकार के बीच गतिरोध जारी है क्योंकि इस मुद्दे को हल करने के लिए उनके बीच बातचीत असफल रही। मंगलवार को राज्य की मंत्री शकुंतला रावत और प्रताप सिंह खाचरियावास पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट के आवास पर पहुंचे, जहां महिलाओं ने प्रियंका गांधी और सोनिया गांधी से मिलने की जिद पर धरना दिया था। 

दोनों नेताओं ने यह सुनिश्चित किया कि उनकी मांगों पर गौर किया जाएगा, हालांकि बाद में मंगलवार रात मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने उनकी एक-एक मांग और उनकी स्थिति पर सफाई दी। 

"शहीदों और उनके परिवारों के प्रति सर्वोच्च सम्मान दिखाना हमारा कर्तव्य है। राज्य का प्रत्येक नागरिक ऐसा करता है लेकिन दुर्भाग्य से, कुछ भाजपा नेता अपनी राजनीतिक रोटी सेंकने के लिए युद्ध विधवाओं का उपयोग करके उनका अनादर कर रहे हैं। यह कभी भी परंपरा नहीं रही है।" राजस्थान की। मैं इसकी निंदा करता हूं।

शहीद हेमराज मीणा की पत्नी चाहती हैं कि उनकी तीसरी प्रतिमा किसी चौराहे पर स्थापित की जाए। जबकि शहीद की दो प्रतिमाएं राजकीय महाविद्यालय सांगोद के प्रांगण में और उनके पैतृक गांव विनोद कलां स्थित पार्क में पहले से ही स्थापित की जा चुकी हैं।  अन्य शहीद परिवारों को ध्यान में रखते हुए ऐसी मांग उचित नहीं है।

एक अन्य शहीद रोहिताश लांबा की पत्नी अपने जीजा के लिए अनुकंपा नियुक्ति की मांग कर रही है। सीएम गहलोत ने कहा कि अगर आज नौकरी दी जाती है तो भविष्य में परिवार के सदस्य या अन्य के रिश्तेदार इसके लिए अनुचित सामाजिक और पारिवारिक दबाव डालने लग सकते हैं। 

उन्होंने सोचा "क्या हमें शहीदों की विधवाओं के सामने ऐसी कठिन स्थिति पैदा करनी चाहिए क्योंकि वर्तमान में जो नियम बनाए गए हैं, वे पिछले अनुभवों के आधार पर ही बनाए गए हैं। शहीदों के बच्चों के अधिकारों को मारना और दूसरों को नौकरी देना कैसे न्यायोचित हो सकता है?" क्या होगा शहीदों के बच्चों का जब वे बालिग हो जाएंगे? क्या उनके अधिकारों को मारना सही है? ।

1999 में मुख्यमंत्री के रूप में मेरे पहले कार्यकाल के दौरान राज्य सरकार ने शहीदों के आश्रितों के लिए कारगिल पैकेज जारी किया और समय-समय पर इसे बढ़ाकर इसे और प्रभावी बनाया गया है। "हमारे पैकेज के नियमों के मुताबिक, पुलवामा शहीदों के आश्रितों को मदद दी गई है। शायद किसी अन्य राज्य में शहीद परिवारों के लिए ऐसा पैकेज नहीं है।"

राजस्थान वीरों की भूमि है जहां हजारों सैनिकों ने मातृभूमि के लिए अपने प्राणों की आहुति दी है। यहां की जनता और सरकार शहीदों का सबसे ज्यादा सम्मान करती है। कारगिल युद्ध के दौरान मैं खुद राजस्थान के 56 शहीदों के घर गया था और उनके परिवारों के दुख में शामिल हुआ था। 

गहलोत ने आगे कहा कि उन्होंने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के साथ समान भावनाओं को साझा किया। इसी बीच एक युद्ध विधवा की तबीयत बिगड़ने पर सचिन पायलट के आवास के सामने उसे एंबुलेंस में ट्रीटमेंट दिया गया। 

पुलिस कमिश्नर आनंद श्रीवास्तव और एसपी योगेश गोयल सचिन पायलट के आवास के बाहर धरने पर बैठ कर बातचीत कर रहे थे।  हालाँकि, कुछ भी नहीं हुआ। राज्यसभा सांसद किरोड़ीलाल मीणा ने कहा, धरना जारी है।
 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.