Rajasthan: धौलपुर-करौली होगा राजस्थान का पांचवा टाइगर रिजर्व, 50 गांव होंगे विस्थापित

Samachar Jagat | Wednesday, 23 Aug 2023 12:56:25 PM
Rajasthan: Dholpur-Karauli will be the fifth Tiger Reserve of Rajasthan, 50 villages will be displaced

इंटरनेट डेस्क। राजस्थान में अब चार नहीं पांच टाइगर रिजर्व होंगे। पांचवा और नया टाइगर रिजर्व धौलपुर-करौली होगा। इस खबर के बाद राजस्थान के वन्यजीव प्रेमियों का लम्बा इंतजार समाप्त हो गया है। मीडिया रिपोटर्स की माने तो नेशनल टाइगर कंजर्वेशन अथोरिटी से इसको मंजूरी मिल गई है। ऐसे में अब राजस्थान का धौलपुर-करौली पांचवा टाइगर रिजर्व होगा। 

मीडिया रिपोटर्स की माने तो पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन के केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। खबरों के अनुसार अब जल्द ही धौलपुर करौली के टाइगर रिजर्व प्रोजेक्ट के तहत 50 गांव को विस्थापित किया जाएगा। इसके तहत विस्थापन की जद में आने वाले लोगों को जमीन के साथ-साथ कैश का ऑफर दिया जाएगा। 

धौलपुर-करौली टाइगर रिजर्व राजस्थान का पांचवां और भरतपुर संभाग में दूसरा टाइगर रिजर्व होगा। इसमें धौलपुर जिले के सरमथुरा उपखंड के करीब 50 गांव विस्थापन के दायरे में आएंगे। नेशनल टाइगर कंजर्वेशन अथोरिटी द्वारा टाइगर रिजर्व क्षेत्र से विस्थापन के लिए मुआवजा राशि को बढ़ाया गया है। विस्थापन के लिए दो पैकेज ऑफर किए जाएंगे। इसमें कैश और लैंड पैकेज। इन दोनों में से कोई भी पैकेज लिया जा सकता है। 

pc- aaj tak



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.