Rajasthan: राजस्थान की 3 राज्यसभा सीटों पर 27 फरवरी को होगा मतदान, जाने कौन से नेता का टर्म हो रहा पूरा

Samachar Jagat | Tuesday, 30 Jan 2024 01:32:12 PM
Rajasthan: Voting will be held on 3 Rajya Sabha seats of Rajasthan on 27th February, know which leader's term is completing.

इंटरनेट डेस्क। देशभर में इस साल लोकसभा चुनाव होंगे लेकिन उसके पहले राजस्थान में राज्यसभा चुनावों की सुगबुगाह शुरू हो चुकी है और तारीखों का ऐलान भी हो चुका है। बता दें की राजस्थान की तीन राज्यसभा सीटे खाली होने जा रही है। ऐसे में 27 फरवरी को वोटिंग होगी और नतीजे भी उसी दिन आ जाएंगे।

जानकारी के अनुसार राजस्थान की तीन राज्यसभा सीटें खाली हो रही है। मौजूदा वक्त में इन सीटों से पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव सांसद है, जबकि एक सीट से किरोड़ी लाल मीणा राज्यसभा सदस्य थे, लेकिन हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव के बाद वह विधायक बन गए और उन्होंने राज्यसभा सीट से इस्तीफा दे दिया है। ऐसे में तीन सीटों पर चुनाव होने है। 

वहीं राजस्थान में मौजूदा विधायकों के संख्या बल को देखा जाए तो तीन में से दो सीटें भाजपा के पास तो एक सीट कांग्रेस के खाते में जाना लगभग तय है। राजस्थान से राज्यसभा की कुल 10 सीटें हैं, जिनमें से चार सीटों पर भाजपा तो 6 सीटों पर कांग्रेस का कब्जा है।

pc- tml bharat tv,facebook,patrika

खबर का अपडेट पाने के लिए हमारा वाटसएप चैनल फोलो करें।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.