Retirement Age New Update: बढ़ सकती है इन सरकारी कर्मचारियों की रिटायरमेंट उम्र, जानें सरकारी अपडेट

Samachar Jagat | Friday, 01 Sep 2023 04:54:20 AM
Retirement Age New Update: Retirement age of these government employees may increase, know government update

सेवानिवृत्ति आयु नई अपडेट: वित्त मंत्रालय के एक उच्च पदस्थ अधिकारी ने पीटीआई से बात करते हुए पुष्टि की कि उन्हें पीएसबी में इन अधिकारियों की सेवा अवधि बढ़ाने का सुझाव मिला है। इस प्रस्ताव में एलआईसी और एसबीआई के चेयरमैनों की रिटायरमेंट उम्र मौजूदा 62 साल से बढ़ाकर 65 साल करने की बात कही गई है.

 

Retirement Age New Update: सरकार पीएसबी (पब्लिक सेक्टर बैंक) से जुड़े लोगों को लंबे समय तक काम कराना चाहती है. हाल की खबरों से पता चलता है कि केंद्र सरकार एलआईसी और एसबीआई जैसे प्रमुख सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के शीर्ष अधिकारियों को 62 के बजाय 65 वर्ष की आयु तक तीन और वर्षों तक काम करने की अनुमति देने पर विचार कर रही है।

वित्त मंत्रालय के एक उच्च पदस्थ अधिकारी ने पीटीआई से बात करते हुए पुष्टि की कि उन्हें पीएसबी में इन अधिकारियों का कार्यकाल बढ़ाने का सुझाव मिला है। इस प्रस्ताव में एलआईसी और एसबीआई के चेयरमैनों की रिटायरमेंट उम्र मौजूदा 62 साल से बढ़ाकर 65 साल करने की बात कही गई है.

चयनित वरिष्ठ पदों पर सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ाई जा सकती है


पीटीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक प्रमुखों की सेवानिवृत्ति की आयु 60 से बढ़ाकर 62 करने पर विचार कर रही है, जिससे उन्हें 1 से 2 साल तक और काम करने की अनुमति मिल सके। भारतीय स्टेट बैंक के वर्तमान अध्यक्ष, दिनेश खारा अगस्त 2023 में 63 वर्ष की आयु में सेवानिवृत्त होने वाले हैं। यदि उन्हें 2 वर्ष का विस्तार दिया जाता है, तो वह 65 वर्ष की आयु तक काम करेंगे।

इसी तरह एलआईसी के चेयरमैन सिद्धार्थ मोहंती का कार्यकाल 29 जून 2024 को खत्म हो रहा है। अगर सरकार शीर्ष बैंक अधिकारियों के लिए सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ाती है, तो इससे एलआईसी चेयरमैन को भी फायदा होगा।

सरकार ऐसा करने की योजना क्यों बना रही है?

कई विशेषज्ञों का मानना है कि वरिष्ठ बैंक और पीएसबी अधिकारियों का कार्यकाल बढ़ाने के पीछे सरकार की मंशा बैंकिंग फैसलों में स्थिरता लाना है। इस कदम से निर्णय लेने की प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने और लंबी अवधि में उनकी प्रभावशीलता सुनिश्चित करने की उम्मीद है। दिलचस्प बात यह है कि ऐसी खबरें आई हैं कि एसबीआई के मौजूदा चेयरमैन दिनेश खारा को 10 महीने का संभावित विस्तार दिया जा सकता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह पहला मामला नहीं है जहां किसी वरिष्ठ अधिकारी की सेवानिवृत्ति के विस्तार पर विचार किया जा रहा है। 2021 में, भारतीय जीवन बीमा निगम (कर्मचारी) विनियमन, 1960 में एक संशोधन किया गया, जिसने एलआईसी अध्यक्ष के लिए सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ाकर 62 वर्ष कर दी।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.