School छुट्टियाँ: स्कूली छात्रों के लिए बड़ी राहत, पहली से 12वीं तक की छुट्टी घोषित, आदेश जारी

Samachar Jagat | Monday, 28 Aug 2023 07:27:31 PM
School Holiday: Big Relief for school students, holiday declared for 1st to 12th, order issued

स्कूल की छुट्टियों का अपडेट: स्कूली छात्रों के लिए अच्छी खबर है. उनके लिए छुट्टी घोषित कर दी गई है. इसके लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं. आने वाले दिनों में 28 अगस्त तक श्रावण सोमवार के मद्देनजर मुजफ्फरनगर में स्कूल बंद रहेंगे.

वहीं, 30 अगस्त को रक्षाबंधन के चलते स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई है. हालांकि, कुछ स्कूलों में 31 अगस्त को छुट्टी के आदेश जारी किए गए हैं. इसके साथ ही छात्रों को सितंबर महीने में कई छुट्टियों का भी फायदा मिलेगा. जन्माष्टमी और चेहल्लुम के अलावा आठ दिन स्कूल बंद रहेंगे।

इसके अलावा भारी बारिश को देखते हुए डीएम की ओर से छुट्टी के आदेश भी जारी कर दिए गए हैं. हिमाचल और उत्तराखंड में अगस्त महीने में कई दिनों तक स्कूल बंद रहे हैं. आने वाले दिनों में मौसम की स्थिति को देखते हुए आदेश जारी किए जाएंगे।

अररिया: प्रारंभिक विद्यालयों में 31 अगस्त को रक्षाबंधन की छुट्टी


बिहार के अररिया प्रारंभिक स्कूलों में 31 अगस्त को रक्षाबंधन की छुट्टी घोषित की गयी है. इसके लिए जिला कार्यक्रम पदाधिकारी द्वारा पत्र जारी कर दिया गया है. आदेश के मुताबिक जिले के प्राथमिक विद्यालयों में रक्षाबंधन की छुट्टी 31 अगस्त को रहेगी. हालांकि जिले के प्राथमिक विद्यालयों के लिए जारी अवकाश तालिका में रक्षाबंधन का अवकाश था। अगस्त, वहीं इस साल पंचांग के अनुसार रक्षाबंधन का त्योहार 31 अगस्त को मनाया जा रहा है.

रक्षाबंधन पर 30 अगस्त की जगह 31 अगस्त को छुट्टी घोषित करने की मांग की गई थी. जिसके बाद शुक्रवार को जिला शिक्षा पदाधिकारी की सहमति से जिला कार्यक्रम पदाधिकारी ने 31 अगस्त को रक्षाबंधन की छुट्टी घोषित कर दी है. स्थिति यह है कि रक्षाबंधन के अवसर पर 31 अगस्त को जिले के सभी प्रारंभिक विद्यालय बंद रहेंगे.

मुजफ्फरपुर: 31 अगस्त को रक्षाबंधन की छुट्टी

इसके अलावा मुजफ्फरपुर जिले के प्राथमिक विद्यालयों में 31 अगस्त को रक्षाबंधन की छुट्टी रहेगी. इसका आदेश बीएसए अजय कुमार सिंह ने जारी कर दिया है। बता दें कि इससे पहले अवकाश तालिका में 30 अगस्त को रक्षाबंधन का अवकाश घोषित किया गया था, लेकिन शिक्षक संगठन की ओर से अवकाश की तिथि में संशोधन करने का अनुरोध किया गया था. जिसके बाद अब 31 अगस्त को छुट्टी दी जाएगी.

सितंबर में सरकारी स्कूलों में लंबी छुट्टी

सरकारी स्कूलों को सितंबर माह में लंबी छुट्टियों का लाभ मिलेगा। रविवार के अलावा कई दिनों तक स्कूलों में छुट्टियां घोषित की गई हैं. दरअसल, उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग सचिव की ओर से जारी शैक्षिक कैलेंडर के मुताबिक सितंबर महीने में कुल 8 दिन स्कूल बंद रहेंगे.

कुल 8 दिन स्कूल बंद रहेंगे

3 सितंबर को रविवार होने के कारण स्कूल बंद रहेंगे।
7 सितंबर को जन्माष्टमी के अवसर पर स्कूल बंद रहेंगे.
9 सितंबर को दूसरा शनिवार होने के कारण कई सरकारी स्कूलों में छुट्टियां घोषित हैं.
रविवार 10 सितम्बर जबकि
17 सितंबर को रविवार होने के कारण स्कूल बंद रहेंगे।
19 सितंबर को गणेश चतुर्थी और
23 सितंबर को वीर शहादत दिवस के मौके पर स्कूल बंद रहेंगे.
24 सितंबर रविवार को और 28 सितंबर को ईद-ए-मिलाद के मौके पर स्कूलों में छुट्टी घोषित की गई है.
राजधानी दिल्ली में 3 दिन स्कूल बंद रहेंगे

इन छुट्टियों के अलावा राजधानी दिल्ली में 3 दिन स्कूल बंद रहेंगे. सितंबर माह में छुट्टियों के अलावा तीन दिन स्कूल बंद रहेंगे। की-20 समिट के लिए 8 से 10 सितंबर के बीच राजधानी दिल्ली के सभी कार्यालयों, बैंकों और स्कूलों और शैक्षणिक संस्थानों में छुट्टी घोषित कर दी गई है। इसके लिए आदेश जारी कर दिया गया है. स्कूल-कॉलेजों को बंद करने का आदेश दिया गया है. ऐसे में 8 से 10 सितंबर के बीच स्कूलों में छुट्टी रहेगी.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.