वरिष्ठ नागरिक सुपर योजना! वरिष्ठ नागरिकों के लिए हर महीने 20,000 रुपये कमाने का सुनहरा मौका

Samachar Jagat | Monday, 11 Sep 2023 09:21:23 AM
Senior Citizen super Scheme! Golden Opportunity for senior citizens to earn Rs 20,000 every month

Senior Citizen: अगर आप 60 साल से ज्यादा उम्र के नागरिक हैं तो ये खबर आपके लिए है. इस उम्र के बाद ज्यादातर लोग अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए नियमित आय की तलाश करते हैं।

बैंकों और सरकार की कुछ बचत योजनाएं इसमें आपकी मदद कर सकती हैं। इस योजना में निवेश करने पर आपको नियमित ब्याज के रूप में अच्छी रकम मिलती है। इसके अलावा आपको टैक्स में छूट भी मिलती है. आइए जानते हैं ऐसी 3 योजनाओं के बारे में जो आपको अच्छी कमाई की गारंटी देती हैं।

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में 60 साल से अधिक उम्र के ग्राहक निवेश कर सकते हैं। आपको बता दें कि इस योजना में ब्याज तिमाही आधार पर मिलता है। जबकि 5 साल का लॉक-इन पीरियड पूरा होने के बाद ही आपको पूरा पैसा मिलता है। ग्राहक इस योजना में न्यूनतम 1,000 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा इस स्कीम में आपको सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट भी मिलती है.

बजट में वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस) में निवेश की सीमा 15 लाख रुपये से बढ़ाकर 30 लाख रुपये कर दी गई. इस बदलाव से वरिष्ठ नागरिकों को निवेश पर पहले से ज्यादा रिटर्न मिल रहा है। सितंबर में खत्म तिमाही में ब्याज दर बढ़कर 8.2 फीसदी हो गई है. पिछली तिमाही में यह 8 फीसदी थी.


अगर वित्त मंत्री निवेश की सीमा बढ़ाकर 30 लाख रुपये कर दें और ब्याज दर 8.2 फीसदी कर दें तो पांच साल की मैच्योरिटी पर 12.30 लाख रुपये ब्याज के साथ कुल 42.30 लाख रुपये मिलेंगे. अगर सालाना आधार पर गणना की जाए तो यह 2 लाख 46 हजार रुपये है. इसमें आपको मासिक आधार पर 20500 रुपये मिलेंगे.

डाकघर मासिक आय योजना

डाकघर मासिक आय योजना (POMIS) एक छोटी बचत योजना है जिसमें ग्राहक 5 साल तक निवेश कर सकते हैं। यहां आप एकल खाते में अधिकतम 9 लाख रुपये और संयुक्त खाते में 15 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम में आपको हर महीने ब्याज मिलता है. जो आपके लिए मासिक आय के रूप में काम करता है। इसमें आपको ज्वाइंट अकाउंट में हर महीने 9,050 रुपये मिलेंगे.

एफडी

अगर वरिष्ठ नागरिक ग्राहक अपनी बचत पर अधिक ब्याज कमाना चाहते हैं तो फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) एक अच्छा विकल्प हो सकता है। एफडी कराने पर आमतौर पर ज्यादातर बैंक वरिष्ठ नागरिकों को सामान्य ग्राहकों की तुलना में एफडी पर 0.50 फीसदी ज्यादा ब्याज देते हैं. ज्यादातर बैंक वरिष्ठ नागरिकों को अधिकतम 7.50 फीसदी से लेकर 9 फीसदी तक ब्याज दे रहे हैं.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.