एसवाईएल नहर मुद्दे पर राजनीति न करें विपक्ष : खट्टर

Samachar Jagat | Saturday, 25 Feb 2017 09:52:47 PM
SYL canal issue, not political opposition: Khattar

बावल। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने राज्य के विपक्षी दलों और इनके नेताओं से सतलुज यमुना सम्पर्क(एसवाईएल) नहर मुद्दे पर राजनीति न करने का अनुरोध किया है। 

खट्टर ने आज यहां कृषि अनुसंधान केंद्र में कृषि कॉलेज के शिलान्यास तथा शिक्षा, तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास, स्वास्थ्य, पेयजल और रेलवे ब्रिज से जुड़ी 257 करोड़ रुपए की नौ परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने के बाद जनसभा को सम्बोधित करते हुये  यह बात कही। उन्होंने कहा कि एसवाईएल नहर का निर्माण दशकों से लटका हुआ था तथा उनकी सरकार की उच्चत्तम न्यायालय में इस मामले में जोरदार पैरवी की बदौलत फैसला अब राज्य के पक्ष में आया है। 

उन्होंने विपक्षी नेताओं से आग्रह किया कि वे एसवाईएल नहर मुद्दे पर राजनीति न करें। उन्होंने कहा..एसवाईएल नहर के लिए लड़ाई सबने मिलकर लड़ी है और उम्मीद है कि आगामी दो मार्च को उच्चतम न्यायालय में सुनवाई के दौरान फैसला हरियाणा के ही पक्ष में आएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार दक्षिणी हरियाणा में आखिरी छोर तक पानी पहुंचाने के लिए प्रयासरत है। पानी यहां के लोगों की जीवन रेखा है। नहरों में पर्याप्त पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए जे.एल. एन. उठान भसचाई परियोजना की क्षमता में सुधार के लिए 143 करोड़ रुपए की एक परियोजना पर कार्य चल रहा है। 

इस मौके पर केंद्रीय शहरी योजना एवं शहरी विकास राज्यमंत्री राव इंद्रजीत भी मौजूद थे। उन्होंने किसानों का जैविक खेती की ओर अपना रुझान बढ़ाने का आह्वान करते हुये कहा कि दिन-प्रतिदिन कृषि जोत छोटी होती जा रही है। छोटी जोत के लिए बावल क्षेत्र में कृषि महाविद्यालय की बहुत उपयोगिता होगी। उन्होंने कहा कि अच्छे खाद-बीज की किस्में विकसित होने से किसान समृद्ध और खुशहाल होंगे। बावल में बनने वाला यह कृषि कॉलेज कृषि क्षेत्र में रीड़ की हड्डी साबित होगा। 

उन्होंने किसानों को परम्परागत खेती छोडक़र बागवानी. मत्स्य और पोल्ट्री क्षेत्र में आगे बढऩे को कहा।  इस अवसर पर कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने कहा कि 18 मार्च से फरीदाबाद के सूरजकुंड में कृषि शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है जिसमें किसानों को उनकी  फसल के विपणन और उत्पादन बढ़ाने के बारे में बताया जाएगा।  इस अवसर पर जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डा. बनवारी लाल. विधायक रणधीर सिंह कापड़ीवास. बिक्रम भसह यादव. बिमला चौधरी. तथा अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.