American विदेश एवं रक्षा मंत्रियों ने की डोभाल से मुलाकात

Samachar Jagat | Tuesday, 27 Oct 2020 05:30:02 PM
US foreign and defense ministers meet Doval

नयी दिल्ली। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने मंगलवार को यहां राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से मुलाकात की और रणनीतिक महत्व के मुद्दों एवं चुनौतियों पर गहन विचार विमर्श किया। भारत अमेरिका टू प्लस टू बैठक में भाग लेने आये दोनों अमेरिकी मंत्री बैठक शुरू होने के पहले साउथ ब्लॉक पहुंचे जहां श्री डोभाल ने उनकी अगवानी की।

आधिकारिक सूत्रों ने बैठक को 'अत्यंत रचनात्मक’ करार देते हुए यहां बताया कि सुरक्षित, स्थिर और नियम आधारित क्षेत्रीय और वैश्विक सुरक्षा वातावरण सुनिश्चित करने के मकसद से हर क्षेत्र में क्षमताएं बढ़ाने के लिए दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझीदारी को आगे बढ़ाने के बारे में चर्चा हुई।

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार तथा दोनों अमेरिकी मंत्रियों के बीच यह बैठक ऐसे समय हुई है जब पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारत एवं चीन की सेनाएं आमने सामने हैं और दोनों देशों के बीच 1962 के बाद सबसे गंभीर सैन्य तनाव व्याप्त है। (एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.