वंदे भारत ट्रेन: अयोध्या-दिल्ली वंदे भारत ट्रेन आज से शुरू, अन्य सभी विवरण देखें

Samachar Jagat | Friday, 05 Jan 2024 09:41:48 AM
Vande Bharat Train: Ayodhya-Delhi Vande Bharat train starts from today, check all other details

वंदे भारत ट्रेन: अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि मंदिर के उद्घाटन से पहले तैयारियां जोरों पर हैं। अब से करीब 3 हफ्ते बाद मंदिर का उद्घाटन होने जा रहा है.

श्रीराम जन्मभूमि मंदिर बनने से देश के पर्यटन मानचित्र पर अयोध्या का स्थान विशेष हो जाएगा। इसे ध्यान में रखते हुए परिवहन सुविधाओं में सुधार किया जा रहा है। इसी सिलसिले में गुरुवार से अयोध्या-दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस का वाणिज्यिक संचालन शुरू हो रहा है.

बुधवार को छोड़कर सभी दिन संचालन

अयोध्या धाम जंक्शन-आनंद विहार टर्मिनल वंदे भारत एक्सप्रेस को अप और डाउन यात्रा के लिए क्रमशः ट्रेन नंबर 22425 और 22426 दिया गया है। यह ट्रेन अयोध्या और दिल्ली के बीच हर हफ्ते 6 दिन चलेगी. उत्तर रेलवे-लखनऊ मंडल के मुताबिक, यह ट्रेन सप्ताह में 6 दिन सुबह 6:10 बजे आनंद विहार टर्मिनल से रवाना होगी और दोपहर 2:30 बजे अयोध्या पहुंचेगी. यह ट्रेन सिर्फ बुधवार को नहीं चलेगी.

सफर करीब 8 घंटे में पूरा होगा

इस तरह ट्रेन को दिल्ली से अयोध्या तक की दूरी तय करने में 8 घंटे 20 मिनट का समय लगेगा. रास्ते में ट्रेन कानपुर सेंट्रल और लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशनों पर रुकेगी. ट्रेन दोनों स्टेशनों पर 5-5 मिनट तक रुकेगी. यह ट्रेन सुबह 11 बजे कानपुर सेंट्रल पहुंचेगी, जबकि चारबाग रेलवे स्टेशन पहुंचने का समय दोपहर 12.25 बजे है।

वापसी ट्रेन का समय

वापसी ट्रेन अयोध्या धाम जंक्शन से दोपहर 3.20 बजे रवाना होगी. यह ट्रेन रात 11.40 बजे आनंद विहार टर्मिनल पहुंचेगी. इस तरह से देखा जाए तो कहा जा सकता है कि इस नई वंदे भारत ट्रेन से दिल्लीवासियों के लिए एक ही दिन में राम लला के दर्शन कर लौटना संभव हो सकेगा. वापसी में यह ट्रेन शाम 5.15 बजे लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन और शाम 6.35 बजे कानपुर पहुंचेगी.

शुरुआत पीएम मोदी ने की

अभी कुछ दिन पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या धाम जंक्शन और अयोध्या एयरपोर्ट देश को समर्पित किया था. इसके साथ ही उन्होंने 30 दिसंबर को कई नई ट्रेनें भी शुरू कीं. उस दिन प्रधानमंत्री द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना की गई ट्रेनों में से एक थी अयोध्या-दिल्ली वंदे भारत। इसके अलावा उन्होंने 5 अन्य वंदे भारत ट्रेनें और 2 अमृत भारत ट्रेनें भी शुरू कीं.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.