Weather Notification: IMD ने इन शहरों में इस तारीख से भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है

Samachar Jagat | Sunday, 20 Aug 2023 07:45:59 AM
Weather Notification: IMD has issued an alert regarding heavy rains in these cities from this date


मौसम पूर्वानुमान: बारिश की कमी से जूझ रहे बिहार में एक बार फिर से मॉनसून सक्रिय होने जा रहा है. अगले सप्ताह से राज्य भर में बारिश संबंधी गतिविधियां बढ़ने की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक 21 अगस्त तक पूरे प्रदेश में छिटपुट बारिश का दौर जारी रहेगा. इसके बाद 22 अगस्त से प्रदेश में झमाझम बारिश का सिलसिला फिर शुरू हो जाएगा. इससे बारिश की कमी और सूखे से जूझ रहे जिले के लोगों को राहत मिल सकती है. मौसम विभाग ने शनिवार को भी पटना समेत 20 जिलों में आंधी-तूफान की चेतावनी जारी की है.

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, राज्य के कुछ जिलों में एक-दो स्थानों पर छिटपुट बारिश की स्थिति 21 अगस्त तक जारी रहेगी. विभाग ने 22 अगस्त से राज्य में भारी बारिश की संभावना जताई है. सीमांचल के जिले 22 को. मौसम निदेशक आशीष कुमार ने बताया कि एक ट्रफ लाइन हिमालय की तलहटी की ओर शिफ्ट हो रही है, साथ ही राज्य में कम दबाव का क्षेत्र भी विकसित हो रहा है. इसके कारण 22 अगस्त से बारिश की तीव्रता और इसकी व्यापकता बढ़ने की उम्मीद है.


इससे पहले कुछ जिलों में एक-दो स्थानों पर आंशिक से मध्यम बारिश की गतिविधियां होंगी. उमस और तेज धूप के कारण स्थानीय स्तर पर गरजने वाले बादल बन रहे हैं। शनिवार को राज्य के कुछ जिलों में वज्रपात की भी आशंका है. राज्य के उत्तर पश्चिम, उत्तर मध्य और दक्षिण पश्चिम जिलों में एक-दो स्थानों पर आंधी और बिजली गिरने की चेतावनी जारी की गई है.

इन जिलों में आज आंधी तूफान का अलर्ट

पटना, छपरा, गोपालगंज, बेतिया, मोतिहारी, आरा, बक्सर, भभुआ, रोहतास, औरंगाबाद, अरवल, जहानाबाद, नालन्दा, शेखपुरा, नवादा, लखीसराय और बेगुसराय जिलों में शनिवार को खराब मौसम के कारण वज्रपात हो सकता है.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.