Weather update: आने वाले दो महीने में राजस्थान में ऐसा रहेगा मौसम, बन रही अल-नीनो की स्थितियां

Samachar Jagat | Tuesday, 01 Aug 2023 07:59:52 AM
Weather update: Weather will remain like this in Rajasthan in coming two months, conditions of El-Nino are being created

इंटरनेट डेस्क। मानसून सीजन चल रहा है और बारिश भी अच्छी हो रही है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने आने वाले दो महीनों के लिए मौसम के हाल चाल बता दिए है। इसके अनुसार अगस्त-सितम्बर में मानसून अब धीमा पड़ जाएगा। यानी के अगस्त सितंबर के महीने में बारिश कम होगी। साथ ही तापमान भी अपेक्षाकृत बढ़ा हुआ रहेगा।

मौसम विभाग की माने तो प्रशांत महासागर में अल-नीनो की स्थितियां बनना शुरू हो चुकी हैं। धीरे-धीरे यह प्रभाव और मजबूत हो रहा है। साथ ही हिंद महासागर में भी आईओडी की सकारात्मक स्थितियां बनेंगी। ऐसे में अब अल-नीनो का प्रभाव देशभर के मानसून पर पड़ेगा। 

मौसम विभाग की माने तो इस अल नीनो को असर राजस्थान के साथ-साथ गुजरात, महाराष्ट्र के कुछ हिस्से और दक्षिण भारतीय राज्यों में भी पड़ेगा। ऐसे में अब इन राज्यों में इन दो महीनों में सामान्य से कम बरसात होगी। वहीं हिमालय रीजन, उत्तराखंड, उत्तरप्रदेश सहित कई अन्य राज्यों में सामान्य से अधिक बरसात हो सकती है। वहीं राजस्थान में अगस्त माह में पश्चिमी हिस्से में कम बरसात होगी तो वहीं पूर्वी और दक्षिणी हिस्से में सामान्य बरसात होने के कुछ आसार हैं।

pc- gnttv.com



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.