एयरलाइन यात्री अधिकार क्या हैं?

Samachar Jagat | Tuesday, 16 Jan 2024 10:02:53 AM
What are airline passenger rights?

यात्रियों के अधिकार: उड़ान में देरी के कारण, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर यात्रियों के वीडियो और पोस्ट की बाढ़ आ गई है, जिसमें वे उड़ान में देरी या रद्द होने पर अपना गुस्सा व्यक्त करते हुए और एयरलाइंस को दोषी ठहराते हुए दिखाई दे रहे हैं।

रविवार को दिल्ली-गोवा सेक्टर से इंडिगो की उड़ान में यात्रा कर रहे एक नाराज यात्री ने उड़ान में 10 घंटे से अधिक की देरी के बाद विमान के सह-पायलट पर हमला कर दिया। अब तक 163 से अधिक उड़ानें अपने निर्धारित समय से विलंबित हो चुकी हैं और 100 उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। अगर आप भी हवाई यात्रा करने जा रहे हैं तो आपको सबसे पहले नियमों के बारे में पता होना चाहिए कि फ्लाइट में देरी या रद्द होने की स्थिति में एक यात्री के तौर पर आपके क्या अधिकार हैं।

क्या कहता है नियम?

नागरिक उड्डयन के नियमों के अनुसार, उड़ान में देरी होने पर कंपनी यात्री को आवास और भोजन की सुविधा प्रदान करेगी। जरूरत पड़ने पर वह आवास की भी व्यवस्था करेगी. घरेलू उड़ान में यदि उड़ान के निर्धारित प्रस्थान समय से 6 घंटे से अधिक की देरी होती है, तो एयरलाइन कंपनी या तो यात्री को 24 घंटे पहले इसकी सूचना देगी या चेक-इन के बाद देरी की स्थिति में, एयरलाइन कंपनी वैकल्पिक विकल्प उपलब्ध कराएगी.

उड़ान प्रस्तुत करेंगे. अगर वह ऐसा नहीं करती है तो यात्री को पूरा पैसा वापस करना होगा। आपको बता दें कि यदि देरी असाधारण परिस्थितियों के कारण हुई है, जिसे सभी उचित उपाय किए जाने पर भी टाला नहीं जा सकता था, तो एयरलाइंस को इन जिम्मेदारियों से मुक्त कर दिया जाता है।

वह स्थिति क्या है?

एयरलाइन उन मामलों में मुआवजे का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी नहीं होगी जहां उड़ान रद्दीकरण और उड़ान में देरी अप्रत्याशित घटना के कारण होती है, यानी एयरलाइन के नियंत्रण से परे असाधारण परिस्थितियां। आसान भाषा में कहें तो अगर एयरलाइन घटना पर काबू नहीं कर पाती है तो कंपनी को रिफंड देने से छूट मिल जाती है. इन घटनाओं में राजनीतिक अस्थिरता, प्राकृतिक आपदा, गृह युद्ध, विद्रोह या दंगा, बाढ़, विस्फोट, विमान को प्रभावित करने वाले सरकारी विनियमन या आदेश और हमले शामिल हैं।

क्या मुझे इतने पैसे वापस मिलेंगे?

1 घंटे तक की देरी वाली उड़ानों के लिए 5,000 रुपये या बुक किए गए मूल एकतरफ़ा किराया और एयरलाइन ईंधन शुल्क।
1 घंटे से अधिक और 2 घंटे तक की देरी वाली उड़ानों के लिए, 7,500 रुपये या बुक किया गया मूल एकतरफ़ा किराया और एयरलाइन ईंधन शुल्क, जो भी कम हो।
यदि उड़ान में 2 घंटे से अधिक की देरी होती है, तो 10,000 रुपये या मूल एकतरफ़ा किराया और एयरलाइन ईंधन शुल्क, जो भी कम हो।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.