इन शर्तों के साथ 10 नवंबर से दोबारा खोले जा सकेंगे म्यूजियम, आर्ट गैलरी, एसओपी जारी

Samachar Jagat | Friday, 06 Nov 2020 09:36:11 AM
With these conditions, the museum, art gallery, SOP will be reopened from November 10

नई दिल्ली । संस्कृति मंत्रालय ने “म्यूजियम, आर्ट गैलरी और प्रदर्शनी को दोबारा खोलने” पर कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए एसओपी जारी की।  म्यूजियम, आर्ट गैलरी और प्रदर्शनी को एसओपी के अनुसार 10 नवंबर 2020 से दोबारा खोले जा सकेंगे।

गृह मंत्रालय द्वारा जारी अनलॉक 5.0 के दिशा-निर्देशों के आधार पर और संस्कृति एवं रचनात्मक उद्योग के विभिन्न हितधारकों से प्राप्त सुझावों पर विचार करने के बाद संस्कृति मंत्रालय ने “म्यूजिम, आर्ट गैलरी और प्रदर्शनी को दोबारा खोलने” पर कोविड-19 के प्रसार को रोकने हेतु निवारक उपायों वाली विस्तृत एसओपी जारी की है।  

इन दिशा-निर्देशों में वह मानक संचालन प्रक्रियाएं (एसओपी) शामिल हैं जिनका पालन म्यूजिम, आर्ट गैलरी और प्रदर्शनी (स्थायी और अस्थायी दोनों) के साथ-साथ यहां आने वाले दर्शकों को भी करना है। म्यूजिम, आर्ट गैलरी और प्रदर्शनी में पर्याप्त सफाई, टिकट की खरीद और आगंतुकों व स्टॉफ की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए यह व्यापक दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।

दिशा-निर्देश में यह स्पष्ट किया गया है कि कंटेनमेंट जोन में आने वाले म्यूजियम और/या आर्ट गैलरी नहीं खोले जाएंगे। दिशा-निर्देश में यह भी कहा गया है कि राज्य/केंद्र शासित प्रदेश की सरकारें अपने यहां के हालातों को देखते हुए अतिरिक्त उपायों के प्रस्ताव पर विचार कर सकती हैं।

कोविड-19 के प्रबंधन के लिए राष्ट्रीय निर्देशों और गृह मंत्रालय, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, राज्य/केंद्र शासित प्रदेश द्वारा जारी प्रासंगिक दिशा-निर्देशों का सभी गतिविधियों और परिचालनों के दौरान सख्ती से पालन करना होगा।

यह दिशा-निर्देश तत्काल प्रभाव से लागू हो जाएंगे और अगला आदेश आने तक प्रभावी रहेंगे। संस्कृति मंत्रालय के अधीन म्यूजियम, प्रदर्शनी और आर्ट गैलरी जहां 10 नवंबर 2020 से दोबारा खोले जा सकते हैं, वहीं अन्य को भी राज्य/शहर/स्थानीय कानून/नियम और विनियम/लागू अनलॉक के दिशा-निर्देश को देखते हुए सुविधानुसार खोला जा सकता है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.