अजब : 54 बच्चों का पिता है 70 साल का यह पाकिस्तानी ट्रक ड्राइवर

Samachar Jagat | Tuesday, 18 Apr 2017 11:53:08 AM
The 70-year-old Pakistani truck driver is the father of 54 children

डेस्क। इस ज़माने में आजकल लोग एक-दो संतान से ज्यादा पैदा नहीं करते है। अंधविश्वास के चलते बहुत से परिवार 4-5 संतान तक पहुंच जाते है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि एक ट्रक ड्राइवर ने इस ज़माने में भी 4-5 नहीं बल्कि पूरी 54 संतान को जन्म दिया है।

बता दें यह शख्स पाकिस्तान का रहने वाला है। पेशे से ट्रक ड्राइवर इस व्यक्ति ने 70 साल की उम्र तक 6 शादी की है। इसने 6 पत्नियों से 54 संतानों को जन्म दिया है। अब्दुल मजीद नाम का यह व्यक्ति पश्चिमी पाकिस्तान के नुश्की शहर का रहने वाला है। अब्दुल की 54 संतानों में से 12 की मौत हो चुकी है। अभी 42 संतान जिन्दा है, जिसमें से 22 लड़के और 22 लड़कियां है।

अब्दुल मजीद ने बताया कि ”मैं शुरू से ही ट्रक ड्राइविंग करता हूँ, मैंने जीवन में काफी संघर्ष किया है, मैं अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दिलाने के लिए इस उम्र में भी ट्रक चला रहा हूँ। अभी मेरे बड़े बेटे भी ट्रक चलाकर परिवार का पालन-पोषण कर रहे है।” बता दें अब्दुल मजीद की पहली शादी 18 साल की उम्र में हुई थी उसके बाद अब तक 5 शादियां और कर चूका है। अब्दुल अपनी 12 संतानों के साथ 2 पत्नियां भी खो चूका है।

अब्दुल मजीद ने अपनी पूरी जिंदगी ट्रक चलाकर बिताई है। अभी अब्दुल 15000-25000 पाकिस्तानी रुपए एक महीने में कमा लेता है। 54 लोगों के इस परिवार के पालन-पोषण करने में 20-25 हज़ार रुपए बहुत कम पड़ता देख अब्दुल का सबसे बड़ा लड़का भी पिता की तरह ट्रक ड्राइविंग करता है। दोनों पिता-पुत्र मिलकर घर को बड़ी मुश्किल से चला रहे है।

अब्दुल का इतना बड़ा परिवार सात कमरों में अपना गुजरा कर रहा है। अब्दुल किसी प्रोग्राम में हिस्सा लेने जाता है तो लोग इतना बड़ा परिवार को देख बड़ा आश्चर्य करते है। अब्दुल के ज्यादातर बच्चे 10 साल की उम्र के है। सबसे छोटी लड़की 2 साल की है। स्कूल फीस नहीं होने के कारण अब्दुल के 10 बच्चों ने तो कभी स्कूल देखा ही नहीं है।

 

इतने बड़े परिवार में खाने की भी सबसे बड़ी समस्या होती है। अब्दुल का परिवार दाल, सब्जी और चावल खाकर गुजरा करता है। परिवार के लोग ईद जैसे बड़े उत्सव पर मिठाई भी बनाते है। एक बार में कम से कम 150 रोटियां बनानी पड़ती है। अब्दुल कपड़े के बाजार से 4-5 रोल एक साथ लाकर सभी बच्चों के एक जैसे कपड़े सिलाई करवा देता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.