पबजी की लत छुड़ाने के लिए पिता ने बेटे को भेजा शूटिंग रेंज; स्वर्ण पदक जीते

Samachar Jagat | Saturday, 10 Jul 2021 10:03:46 AM
Father sent son to shooting range to get rid of PUBG addiction; won gold medals

दिव्यांश सिंह पंवार, जिन्हें 2019 में बीजिंग में आयोजित किया गया था, ने 10 मीटर एयर राइफल में टोक्यो ओलंपिक के लिए कोटा जीतने के लिए ISSF विश्व कप में रजत पदक जीता। दिव्यांश ने अब तक चौथे आईएसएसएफ विश्व कप में स्वर्ण पदक जीता है। उन्होंने जूनियर वर्ल्ड कप में देश के लिए गोल्ड मेडल भी जीता है। दो जूनियर्स ने वर्ल्ड कप में रिकॉर्ड भी बनाया है। उनके टोक्यो में पदक जीतने की उम्मीद है।

राजस्थान के जयपुर के रहने वाले दिव्यांश को बचपन से ही शूटिंग में दिलचस्पी थी। इससे उन्हें 12 साल की उम्र में ऑनलाइन गेम पबजी खेलने की आदत हो गई थी। इस आदत से छुटकारा पाने के लिए उनके पिता अशोक पंवार ने भी दिव्यांश को बड़ी बहन मानव के साथ जयपुर के जंगपुरा शूटिंग रेंज भेजना शुरू कर दिया था। इसके बाद उन्होंने उन्हें दिल्ली के करणी सिंह शूटिंग रेंज में ट्रेनिंग के लिए कोच दीपक कुमार दुबे के पास भेजा था। दिव्यांश ने एक इंटरव्यू में इस बात का भी जिक्र किया है कि उन्हें पब का जुनून था, लेकिन अब उनका लक्ष्य देश के लिए ओलंपिक पदक जीतना है।


माता और पिता नर्सिंग स्टाफ: -
दिव्यांश के पिता अशोक पंवार जयपुर के सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज में सीनियर नर्सिंग स्टाफ के पद पर कार्यरत हैं। मां निर्मला देवी भी नर्स हैं। वे घर पर मेडिकल स्टोर चलाते हैं।

अभिनव बिंद्रा हैं आदर्श:-
दिव्यांश बीजिंग ओलंपिक 2008 में स्वर्ण पदक जीतने वाले अभिनव बिंद्रा को अपना आदर्श मानते हैं। उन्होंने एक साक्षात्कार में यह भी उल्लेख किया है कि उन्होंने अभिनव बिंद्रा को टेलीविजन पर पदक जीतते देखा है, वह भी देश के लिए पदक जीतना चाहते हैं।

2019 में ISSF विश्व कप में जीते 6 पदक:-
दिव्यांश ने 2019 में आईएसएसएफ विश्व कप में 6 पदक जीते थे। इसमें चार स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक शामिल हैं। उन्होंने 10 मीटर एयर राइफल में व्यक्तिगत रूप से एक स्वर्ण और एक रजत पदक जीता। जबकि मिश्रित युगल में 3 स्वर्ण और एक कांस्य पदक हासिल किया।

उन्होंने जूनियर में तीन पदक जीते हैं: -
दिव्यांश ने जूनियर वर्ल्ड शूटिंग चैंपियनशिप और जूनियर वर्ल्ड कप में दो गोल्ड स्लॉट सहित तीन मेडल भी जीते हैं। उन्होंने 2018 में जूनियर विश्व चैंपियनशिप में मिश्रित स्पर्धा में कांस्य पदक जीता था। जबकि विश्व कप में दो स्वर्ण पदक जीते थे।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.