IPL-2023: Gujarat Titans के खिलाफ Mumbai Indians को सुलझानी होगी डेथ ओवरों की गुत्थी।

Samachar Jagat | Monday, 24 Apr 2023 01:27:33 PM
Mumbai Indians will have to solve the death overs puzzle against Gujarat Titans.

अहमदाबाद। लगातार तीन मैचों में जीत के बाद पिछले मैच में पंजाब किग्स से हार का सामना करने वाली मुंबई इंडियंस की टीम को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में मंगलवार को गुजरात टाइटंस के खिलाफ यहां होने वाले मैच में अगर फिर से जीत की राह पर लौटना है तो उसे डेथ ओवरों की गेंदबाजी में सुधार करना होगा।

मुंबई ने खराब शुरुआत के बाद जीत की हैट्रिक बनाई थी लेकिन शनिवार को पिछले मैच में उसे पंजाब से 13 रन से हार का सामना करना पड़ा था। इस मैच में मुंबई के गेंदबाजों ने अंतिम पांच ओवर में 96 रन दिए जिससे पंजाब आठ विकेट पर 214 रन बनाने में सफल रहा। गुजरात के खिलाफ मुकाबले से पहले मुंबई को अंतिम ओवरों की खराब गेंदबाजी से निपटना होगा।मुंबई के तेज गेंदबाजों अर्जुन तेंदुलकर, जेसन बेहरेनडॉर्फ, कैमरन ग्रीन और जोफ्रा आर्चर में से प्रत्येक ने उस मैच में 40 से अधिक रन लुटाए थे।

अनुभवी स्पिनर पीयूष चावला और उनके युवा साथी ऋतिक शौकीन ने हालांकि अच्छी गेंदबाजी की थी। मुंबई की बल्लेबाजी हालांकि मजबूत नजर आती है। कप्तान रोहित शर्मा और ईशान किशन ने जहां टीम को अच्छी शुरुआत दी है वहीं सूर्यकुमार यादव का फॉर्म में लौटना टीम के लिए सकारात्मक संकेत है। इनके अलावा ऑलराउंडर ग्रीन और टिम डेविड ने भी बल्लेबाजी में उपयोगी योगदान दिया है।

गुजरात का गेंदबाजी आक्रमण हालांकि मजबूत है और ऐसे में मुंबई के बल्लेबाजों के लिए काम आसान नहीं होगा। गुजरात के गेंदबाजों की इस सत्र में स्कोर का बचाव नहीं करने के लिए आलोचना हो रही थी लेकिन लखनऊ सुपरजाइंट्स के खिलाफ उन्होंने डेथ ओवरों में शानदार गेंदबाजी करके अपने कम स्कोर का सफलतापूर्वक बचाव किया था।गुजरात की इस जीत के नायक अनुभवी मोहित शर्मा रहे जिन्हें मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी ने चुना गया। इस मैच में लखनऊ ने 136 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 14 ओवर में एक विकेट पर 1०5 रन बनाए थे लेकिन मोहित की शानदार गेंदबाजी से गुजरात यह मैच जीतने में सफल रहा। मोहित ने अंतिम ओवर में 12 रन का सफलतापूर्वक बचाव किया।

मोहित ने जहां गुजरात के लिए शानदार प्रदर्शन किया है वहीं अनुभवी मोहम्मद शमी ने भी विकेट लेने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। कप्तान हार्दिक पंड्या हालांकि अभी तक गेंदबाजी से कमाल नहीं दिखा पाए हैं और उनके नाम पर अभी तक केवल एक विकेट दर्ज है। राशिद खान की अगुवाई में गुजरात का स्पिन आक्रमण भी मजबूत है जिसमें अफगानिस्तान के कलाई के स्पिनर नूर अहमद और अनुभवी जयंत यादव भी शामिल हैं। पिछले मैच में जयंत ने अपने अंतिम दो ओवरों में केवल सात रन दिए थे जबकि नूर अहमद ने अपने आखिरी दो ओवर में पांच रन देकर दो विकेट लिए थे।

बल्लेबाजी में रिद्धिमान साहा और शुभमन गिल शीर्ष क्रम में अच्छा योगदान दे रहे हैं जबकि पिछले मैच में कप्तान हार्दिक पंड्या ने सर्वाधिक रन बनाए थे। गुजरात को हालांकि बीच के ओवरों में अच्छा प्रदर्शन करने की जरूरत है। इसके लिए डेविड मिलर को ऊपरी क्रम में बल्लेबाजी के लिए भेजना सही रहेगा।

टीम इस प्रकार हैं:
गुजरात टाइटंस: हार्दिक पंड्या (कप्तान), श्रीकर भरत, अल्जारी जोसेफ, जोश लिटिल, अभिनव मनोहर, डेविड मिलर, मोहम्मद शमी, दर्शन नालकांडे, नूर अहमद, उर्विल पटेल, राशिद खान, रिद्धिमान साहा, आर साई किशोर, साई सुदर्शन, प्रदीप सांगवान, दासुन शनाका, विजय शंकर, मोहित शर्मा, शिवम मावी, शुभमन गिल, ओडियन स्मिथ, राहुल तेवतिया, मैथ्यू वेड, जयंत यादव, यश दयाल।

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, टिम डेविड, डेवाल्ड ब्रेविस, तिलक वर्मा, इशान किशन (विकेटकीपर), ट्रिस्टन स्टब्स, विष्णु विनोद, कैमरन ग्रीन, अर्जुन तेंदुलकर, रमनदीप सिह, शम्स मुलानी, रिले मेरेडिथ, नेहल वढेरा, ऋतिक शौकीन, अरशद खान, डुआन जानसेन, पीयूष चावला, कुमार कार्तिकेय, राघव गोयल, जोफ्रा आर्चर, जेसन बेहरेनडॉर्फ, आकाश मधवाल। 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.