Amazon ने बदल अपने वेयरहाउस की छत को Solar Power Station में

Samachar Jagat | Friday, 03 Mar 2017 12:09:02 PM
Amazon changes its warehouse roofs into Solar Power Stations

सोलर बग आखिरकार अब Amazon के वेयरहाउस तक भी पहुँच ही गया है।

ई-कॉमर्स के विशालकाय Amazon ने गुरुवार को एक घोषणा में कहा कि यह अपने 15 पूर्ति केन्द्रों में इस साल सोलर पेनल्स लगा देगा, जो की 41 मेगावाट तक की बिजली उत्पन्न करने के लिए पर्याप्त है, और विस्तार करने के लिए  2020 तक अपनी साइटों पर 50 सोलर पैनलो को स्थापित करने की योजना बना रहा है।

 डेव क्लार्क, दुनिया भर में परिचालन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष, ने एक बयान में कहा की Amazon द्वारा उठाया गया यह कदम दुनिया और Amazon दोनों के लिए ई बहुत बेहतरीन है। आगे उन्होंने कहा, "इस माहौल, हमारे व्यापार और हमारे ग्राहकों के लिए अच्छा है। हमारी ऊर्जा पोर्टफोलियो का विविधीकरण करके, हम व्यापार की लागत कम कर सकते है और ग्राहकों के लिए आगे और बचत पारित कर सकते हैं"

Amazon  ने पहले भी पवन टर्बाइन द्वारा उत्पन्न अक्षय ऊर्जा में  एक बहुत बड़ा निवेश किया है।

Amazon  के सोलर वेयरहाउस कितनी शक्ति बाहर पंप करेंगे? औसतन अमेरिका के घर 1.2 किलोवाट की दर से बिजली की खपत करते है तो Amazon की उत्पादन क्षमता इतनी है की वह 34,000 घरों के लिए पर्याप्त होगा। अगर ये बात ध्यान में रखी जाए की सोलर ऊर्जा  केवल दिन के दौरान ही काम करता है आपको ग्रिड पर बिजली के अन्य स्रोतों की भी आवश्यकता है।

सोलर ऊर्जा देश भर में फैल रहा है। घरों, व्यवसायों और बिजली कंपनियों ने 2016 की तीसरी तिमाही में 4,143 मेगावाट की सोलर बिजली उत्पादन क्षमता स्थापित की है, जो की देश में कुल सोलर ऊर्जा के आंकड़ो को 35.8 गीगावाट तक ले गया है, सोलर ऊर्जा इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के अनुसार।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.