हरे कलर की होगी बैटरी चलित वाहनों की नंबर प्लेट, सफेद और पीले कलर में लिखी जाएगी पंजीकरण संख्या

Samachar Jagat | Saturday, 11 Aug 2018 02:19:21 PM
No. plate of battery powered vehicles will be of green color

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

ऑटो डेस्क। देश में इलेक्ट्रिक वाहनों पर अधिक जोर दिया जा रहा है। दिग्गज वाहन निर्माता कंपनियों ने तो इसके लिए सारी तैयारियां कर ली है। अपने कई सारे मॉडल को इलेक्ट्रिक वेरियंट में पेश कर रही है। वहीं सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय भी इस प्रयास को सपोर्ट करने के लिए तैयार है। बैटरी से चलने वाले वाहनों के लिए सरकार ने एक नया नियम बनाया है। जिससे वाहनों की पहचान करना आसान होगा। इसके लिए सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने एक सूचना जारी की है जिसमें कहा है कि बैटरी चलित सभी वाहनों पर हरे कलर की नंबर प्लेट लगाई जाएगी। इस नंबर प्लेट पर अंक या पंजीकरण संख्या विभिन्न श्रेणियों के आधार पर पीले और सफ़ेद रंग में लिखी जाएगी। हरी नंबर की प्लेट सभी बैटरी चालित वाहनों के लिए अनिवार्य होगी।

इसके साथ ही यह भी बता दें कि परिवहन वाहनों में नंबर प्लेट हरे रंग की होगी और उस पर पंजीकरण संख्या पीले रंग में लिखी जाएगी। वहीं अन्य सभी श्रेणी के बैटरी वाहनों पर नंबर प्लेट तो हरे रंग की ही होगी लेकिन उन पर पंजीकरण संख्या सफ़ेद रंग में लिखी होगी। इस बारे में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने अधिसूचना जारी की है। इसके लिए सरकार ने मई में आपत्तियां और सुझाव भी आमंत्रित किए थे।

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने इस बारे में केंद्रीय मोटर वाहन नियम, 1989 में संशोधनों को अधिसूचित किया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा था कि नंबर प्लेट का कलर निर्धारित करने के पीछे मकसद वाहनों की आसानी से पहचान करना है। साथ ही वाहनों की पहचान होने से भीड़-भाड़ वाले इलाकों में आसानी से प्रवेश मिलेगा। इसके अलावा टोल में रियायत भी दी जाएगी।

भारत में हुंडई क्रेटा और रेनो कैप्चर को टक्कर देने आ रही है Nissan kicks, जानें कीमत और फीचर्स

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...


Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.