भारत की GDP वृद्धि दर इस साल 7.9 प्रतिशत रहने का अनुमान : गोल्डमैन

Samachar Jagat | Thursday, 25 Aug 2016 04:29:33 PM
Indias GDP growth rate estimated at 7.9 per cent this year: Goldman

नई दिल्ली। वैश्विक वित्तीय सेवा कंपनी गोल्डमैन ने आज कहा कि बेहतर मानसून, सरकारी वेतनमान में वृद्धि, प्रमुख सुधारों और विदेशी निवेश प्रवाह के चलते मौजदूा वित्त वर्ष में भारत की आर्थिक वृद्धि दर 7.9 प्रतिशत रहने का अनुमान है। गोल्डमैन का कहना है कि जीडीपी वृद्धि में क्रमिक सुधार की संभावना है और अप्रैल-जून तिमाही में यह मामूली घटकर 7.8 प्रतिशत रह सकती है। इससे पिछली तिमाही में यह 7.9 प्रतिशत रही थी।

प्रदूषण फैलाने वाले उद्योगों को हैदराबाद से बाहर भेजेगी राज्य सरकार

फर्म ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है, वित्त वर्ष 2016-17 में हमारा अनुमान है कि वास्तविक जीडीपी वृद्धि दर सालाना आधार पर 7.9 प्रतिशत रहेगी जो कि 7.5 प्रतिशत की आम अपेक्षा से उंची है। यह वित्त वर्ष 2015-16 की वृद्धि दर 7.6 प्रतिशत की तुलना में भी अधिक है।

अमेरिका ने जिम योंग किम को दूसरी बार विश्वबैंक के अध्यक्ष के पद के लिए किया नामित

इसके अनुसार बेहतर मानसून, केन्द्रीय सरकारी कर्मचारियों को नए वेतन आयोग के कार्यान्वयन, अनुकूल राजकोषीय मौद्रिक नीति, हाल ही में पारित प्रमुख सुधारों तथा सतत विदेशी निवेश अंतरप्रवाह से वृद्धि को बल मिलेगा। हालांकि, रिपोर्ट के अनुसार भारत की वृद्धि दर को प्रमुख जोखिमों में अमेरिकी फेडरल रिजर्व की ब्याज दर में बढोतरी, चीन की वृद्धि को लेकर चिंताएं तथा पूंजी प्रवाह की आशंका शामिल है।

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.