नया अपडेट सरकारी कर्मचारी! इन कर्मचारियों को मिलेगा इतनी छुट्टियों का लाभ, आदेश जारी

Samachar Jagat | Friday, 29 Sep 2023 06:24:49 PM
New Update Govt Employees! These employees will get the benefit of so many leaves, order issued

सरकारी कर्मचारी! एकल पुरुष शासकीय सेवक जिनके कोई जीवित संतान नहीं है तथा जिनके एक वर्ष तक की आयु के बच्चे को नियमानुसार कानूनी रूप से गोद लिया गया है, उन्हें बच्चा गोद लेने के समय अधिकतम 180 दिन की बच्चा गोद लेने की अवधि दी जाएगी। अवकाश (बाल दत्तक ग्रहण अवकाश) की सुविधा प्रदान की जायेगी।

उत्तराखंड के सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। राज्य की पुष्कर धामी सरकार ने कर्मचारियों के हित में बड़ा फैसला लिया है. इसके तहत अब महिला और एक पुरुष कर्मचारी (अविवाहित, विधुर या तलाकशुदा) को बच्चा गोद लेने पर 180 दिन की छुट्टी का लाभ मिलेगा। सचिव (वित्त) दिलीप जावलकर ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है।

इन कर्मचारियों को छुट्टी का लाभ मिलेगा

वित्त विभाग द्वारा जारी आदेश के तहत बाल दत्तक ग्रहण अवकाश उन महिला कर्मचारियों को मिलेगा जिनके दो से कम जीवित बच्चे हैं और उन्होंने एक वर्ष तक के शिशु को गोद लिया है, लेकिन यह अवकाश एकल पुरुष कर्मचारियों को मिलेगा जिनके पास दो से कम जीवित बच्चे हैं। कोई बच्चे नहीं। जीवित बच्चे न हों, जिन्होंने नियमानुसार एक वर्ष तक की आयु के बच्चे को कानूनी रूप से गोद लिया हो।

इसके अलावा ऐसे एकल पुरुष कर्मचारियों को भी छुट्टी का लाभ दिया जाएगा, जिन्होंने इस शासनादेश के जारी होने से पहले बच्चा गोद लिया था, लेकिन कुछ शर्तें भी होंगी। इसके तहत छुट्टी का लाभ बच्चे के एक साल का होने तक मिलेगा. इस अवकाश के साथ अन्य प्रकार की छुट्टियाँ भी मान्य होंगी। इसे मातृत्व अवकाश की तरह स्वीकार किया जाएगा।
एकल पुरुष कर्मचारियों को पूरे सेवाकाल के दौरान केवल एक बार ही इस सुविधा का लाभ मिलेगा। उत्तराखंड सरकार ने बच्चा गोद लेने की छुट्टी देने का आदेश जारी कर दिया है.

इन नियमों का करना होगा पालन

  • जिन महिला सरकारी सेवकों के दो से कम जीवित बच्चे हैं और उन्होंने एक वर्ष तक की आयु के बच्चे को गोद लिया है, उन्हें बच्चे को गोद लेने के समय अधिकतम 180 दिनों के लिए बाल दत्तक अवकाश की सुविधा प्रदान की जाती है। उपलब्ध कराया जाएगा।
  • एकल पुरुष शासकीय सेवक जिनके कोई जीवित संतान नहीं है तथा जिनके एक वर्ष तक की आयु के बच्चे को नियमानुसार कानूनी रूप से गोद लिया गया है, उन्हें बच्चा गोद लेने के समय अधिकतम 180 दिन की बच्चा गोद लेने की अवधि दी जाएगी। अवकाश (बाल दत्तक ग्रहण अवकाश) की सुविधा प्रदान की जायेगी।
  • एकल पुरुष नौकर में अविवाहित/विधुर/तलाकशुदा पुरुष शामिल होगा।
  • शिशु दत्तक ग्रहण अवकाश का लाभ उन एकल पुरुष शासकीय सेवकों को भी देय होगा। जिन लोगों ने इस सरकारी आदेश के जारी होने से पहले एक वर्ष से कम उम्र के बच्चे को गोद लिया है, लेकिन उक्त सुविधा गोद लिए गए बच्चे के एक वर्ष की आयु पूरी करने तक की अवधि के लिए दी जाएगी (अधिकतम सीमा 180 दिन के अधीन) . .
  • छुट्टी की अवधि के दौरान, एक महिला/एकल पुरुष सरकारी कर्मचारी को छुट्टी पर जाने से ठीक पहले प्राप्त वेतन के बराबर छुट्टी वेतन का भुगतान किया जाएगा।
  • बच्चे को गोद लेने की छुट्टी के साथ-साथ किसी अन्य प्रकार की छुट्टी, जो नियमों के तहत अनुमेय है और जिसके लिए प्रक्रिया के अनुसार आवेदन किया गया है, भी स्वीकृत की जा सकती है, लेकिन ऐसी छुट्टियों की कुल अवधि (बच्चा गोद लेने की छुट्टी सहित) नहीं होगी। एक वर्ष से अधिक। एक वर्ष से अधिक नहीं होगी.
  • उक्त अवकाश केवल उन बच्चों के लिए स्वीकार्य होगा जिन्हें भारत सरकार के दत्तक ग्रहण विनियम, 2022 (समय-समय पर संशोधित) और अन्य संबंधित आदेशों के तहत कानूनी रूप से गोद लिया गया है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.