सेबी शेयर बाजारों के सीईओ के कार्यकाल की सीमा नियत करने पर कर रहा है विचार

Samachar Jagat | Thursday, 14 Jun 2018 08:44:55 PM
Sebi is working on fixing the limits of the tenure of the CEO of the stock exchanges

नई दिल्ली। बाजार नियामक सेबी शेयर बाजारों के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) के पद पर एक व्यक्ति के लिए पांच - पांच साल का अधिकतम दो कार्यकाल रखे जाने का नियम लागू करने का विचार कर रहा है। यह प्रस्ताव विचार बाजार के बुनियादी ढांचे का स्वामित्व रखने और उनका संचालन करने वाली संस्थाओं पर लागू निमयों में व्यापक बदलाव की योजना का हिस्सा है । 

डेल इंडिया लॉन्च करने जा रही है अब इस तरहा का डेस्कटॉप

यहाँ एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इसके अलावा सेबी नए शेयर बाजार शुरू करने के मामले में मालिकाना हक के नए नियम लाने की योजना बना रहा है । उसका मानना है कि नए एक्सचेंज खुलने से निवेशकों को बेहतर उत्पाद मिलेंगे और बाजार में निवेश की लागत भी घटेगी । 

सेबी के निदेशक मंडल की 21 जून को होने वाली बैठक में ऐसे कई नियामकीय और प्रक्रियागत विषयों पर परामर्श पत्र लाने का फैसला किया जा सकता है। एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार सेबी शेयर बाजारों , क्लीयरिंग कारपोरेशन तथा डिपोजिटरीज सभी में शेयरधारित की सीमा सुसंगत बनाने का विचार कर रहा है। 

139 अंक की गिरावट के साथ बंद हुआ सेंसेक्स

इसके अलावा सेबी ने इन संस्थानों में प्रमुख प्रबंधकीय कॢमयों की परिभाषा के विस्तार का प्रस्ताव किया है। इसके तहत प्रबंध निदेशक और सीईओ से दो पद नीचे तक के अधिकारियों को महत्वपूर्ण प्रबंधकर्मी माना जाएगा। 

साथ ही सेबी बाजार का संचालन करने वाले संस्थान (कंपनी) के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) के लिए पांच - पांच साल का अधिकतम दो कार्यकाल या 65 साल की आयु में से जो भी पहले हो, उस तक सीमित रखने की सोच रहा है। अभी इस इस पद के लिए कार्यकाल की कोई अधिकतम सीमा नहीं है।  - (एजेंसी)

तेल आयात देशों का गुट बनाने की भारत ने शुरू की पहल

जानिए, आज के सोने और चांदी के दाम, गोल्ड में आई गिरावट



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.