मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान से बढ़ा भूजल स्तर : वेदिरे

Samachar Jagat | Tuesday, 07 Mar 2017 03:02:53 PM
Increased ground water level of Chief Minister Water Swavlamban campaign: Vedire

बांसवाड़ा। राजस्थान नदी बेसिन एवं जल संसाधन योजना प्राधिकरण के अध्यक्ष श्रीराम वेदिरे मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान की तारीफ की है। उन्होंने कहा है कि प्रदेश में जल संरक्षण की दृष्टि से चलाए गए मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान का असर पूरे प्रदेशभर में दिखाई दिया है।

वहीं इस योजना से प्रदेश के कई इलाकों की तस्वीर बदली है। वेदिरे ने कहा है कि राजस्थान में जल संरक्षण के इस अनूठे अभियान के लिए वर्ष 2011 से कवायद की जा रही थी जिसका नतीजा अब दिखाई दे रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के तहत हुए कार्यों से भूजल स्तर में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है।

वेदिरे ने कहा है कि प्रदेश में प्रथम चरण में साढ़े तीन हजार से अधिक गांवों में एक लाख वाटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर्स बनाए गए हैं और 28 लाख पौध रोपे गए हैं। पंचायत राज और ग्रामीण विकास राज्यमंत्री धनसिंह रावत ने इस अभियान की उपयोगिता की चर्चा करते हुए कहा है कि यह क्षेत्र पूरी तरह वर्षा पर निर्भर करता है इसलिए यहां के लोगों को रोजगार के लिए पलायन करना पड़ता है।

ऐसे में यदि इस अभियान के माध्यम से उनके खेतों को नया जीवन मिलता है तो इससे इस इलाके की गरीब जनता को बड़ा फायदा होगा। वेदिरे ने कहा है कि ये कार्य यदि लगातार तीन वर्षों तक इसी तरह चलते रहे तो वह दिन दूर नहीं जब सभी ग्राम पंचायतों में हर जगह भूतल से तीन फिट पर ही पानी के सोते बहते नजर आएंगे। 
भाषा
 



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.